कोरोना संक्रमण के कारण पूरे देश में करीब 6 महीनों से सिनेमाघर बंद पड़े हैं। लेकिन अब गुरूवार यानी कल से गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार सिनेमाघर खोले जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में 15 अक्टूबर से जनपद में सभी सिनेमा, थिएटर, मल्टीप्लेक्स खुलने जा रहे हैं। इस संबंध में उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है ताकि सभी नागरिकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बनाकर रखा जा सके।

कल से खुल रहे हैं नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सिनेमाघर, डीएम सुहास एलवाई ने जारी की गाइडलाइन
कल से खुल रहे हैं नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सिनेमाघर, डीएम सुहास एलवाई ने जारी की गाइडलाइन

संबंधित गाइडलाइन का पालन कराने के लिए आज जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने ऑनलाइन बैठक करते हुए सिनेमा, थिएटर मल्टीप्लेक्स के संचालकों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा है कि उनके द्वारा शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का बहुत ही गहनता के साथ अध्ययन कर लिया जाए और उसके अनुरूप थियेटर सिनेमा मल्टीप्लेक्स संचालित करते हुए सभी व्यवस्थाएं सभी जगह सुनिश्चित की जाएगी।

डीएम सुहास एलवाई ने स्पष्ट किया कि, यदि किसी भी सिनेमा थिएटर मल्टीप्लेक्स में संचालन के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया जाएगा। तो इस संबंध में जिला प्रशासन नियमों के अनुसार शक्ति के साथ कार्यवाही भी करेगा। गाइडलाइन के अनुरूप कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इस संबंध में सभी सिनेमा थिएटर मल्टीप्लेक्स में सामाजिक दूरी, सैनिटाइजेशन और सभी के द्वारा मास्क लगाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि, गाइडलाइन में जो व्यवस्थाएं सिनेमा थिएटर मल्टीप्लेयर को संचालन के संबंध में दी गई है। सभी संचालक  अपने सिनेमा को शुरू करने से पूर्व सभी तैयारियां करना सुनिश्चित करेंगे। उसके उपरांत ही सिनेमा संचालित किए जाएं। सिनेमा हॉल में दर्शकों की बैठने की व्यवस्था गाइडलाइन के अनुरूप क्षमता से 50 प्रतिशत रहेगी। ऑनलाइन बुकिंग एवं विंडो पर टिकटों की बिक्री ऑनलाइन पेमेंट एवं सामाजिक दूरी के माध्यम से सुनिश्चित की जाएगी।

खान पीन के संबंध में जो व्यवस्थाएं गाइड लाइन में दी गई हैंै। उसका अनुपालन सभी के द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। मल्टीप्लेक्स में एक शो के बाद दूसरे शो को स्टार्ट करने में समय का विशेष ध्यान रखा जाएगा। शो छुटने के बाद सभी दर्शक सामाजिक दूरी बनाकर बाहर आएंगे। इसकी व्यवस्था सभी संचालकों द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। इसी प्रकार लिफ्ट एवं पूरे परिसर में समय-समय पर प्रोटोकॉल के अनुरूप तथा थिएटर के अंदर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था सभी संचालक गण सुनिश्चित करेंगे। जनपद में सिनेमा थिएटर मल्टीप्लेक्स संचालन के दौरान जिला मनोरंजन कर अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारियों के द्वारा समय-समय पर चेकिंग भी की जाएगी। ताकि सभी जगह कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित हो सके।

जिलाधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया कि, कोरोना की लड़ाई को हम सभी को मिलकर लड़ना होगा। अभी कोरोना के संक्रमण का खतरा टला नहीं है। निरंतर कोरोना पॉजिटिव संक्रमित व्यक्ति मिल रहे हैं। इसलिए सभी की जिम्मेदारी है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में कोविड-19 प्रोटोकॉल का प्रत्येक स्तर पर अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। ताकि सभी जनपदवासी कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बने रहें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिवाकर सिंह, अन्य संबंधित अधिकारी गण और बैठक का संचालन जिला मनोरंजन कर अधिकारी जेपी चंद के द्वारा किया गया। ऑनलाइन बैठक में जनपद के सभी सिनेमा थिएटर मल्टीप्लेक्स के संचालकों द्वारा प्रतिभाग किया गया। उन्होंने जिलाधिकारी को आश्वस्त किया कि सिनेमाघरों के संचालन में कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन उनके द्वारा दृढ़ता के साथ किया जाएगा।