देश-विदेश: म्यूजिक स्ट्रीमिंग दिग्गज Spotify का भी अब रूस से पलायन?

by Disha
0 comment

यूक्रेन पर रूस की आक्रामकता बेरोकटोक जारी है और इसी के मद्देनज़र स्वीडिश म्यूजिक स्ट्रीमिंग दिग्गज Spotify रूस में अपनी सेवाओं को निलंबित करने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनियों की सूची में शामिल हो गया है।

 

Reuters

 

यह निलंबन तब आया है जब मॉस्को ने इस महीने की शुरुआत में स्वतंत्र प्रेस और भाषण पर नकेल कसने के लिए एक नया क़ानून पारित किया।

एक बयान में Spotify ने क़ानून का हवाला देते हुए जो अनिवार्य रूप से स्वतंत्र पत्रकारिता को ग़ैरक़ानूनी घोषित करता है, कहा कि उसके पास रूसी बाज़ार छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

Spotify के एक प्रवक्ता ने टेकक्रंच को बताया, “Spotify ने यह मानता है कि इस क्षेत्र में विश्वसनीय, स्वतंत्र समाचार और जानकारी देने के लिए रूस में हमारी सेवा को चालू रखने की कोशिश करना ज़रूरी है।”

Spotify के प्रवक्ता ने कहा, “दुर्भाग्य से, हाल ही में अधिनियमित क़ानून ने सूचना तक पहुंच को और प्रतिबंधित कर दिया, स्वतंत्र अभिव्यक्ति को ख़त्म कर दिया और कुछ तरह के समाचारों का अपराधीकरण कर दिया, जिससे Spotify के कर्मचारियों और संभवतः हमारे श्रोताओं की सुरक्षा ख़तरे में पड़ गई है।”

स्वतंत्र पत्रकारिता को ग़ैरक़ानूनी घोषित करने वाला नया रूसी क़ानून क्या है?

मार्च की शुरुआत में, रूसी संसद ने क़ानून बनाया जो यूक्रेन में मास्को के चल रहे युद्ध के बारे में सरकार को “झूठी जानकारी” साझा करने को क्रिमिनलाइज़ करता है। रूस के नए और कठोर क़ानून के जवाब में, द न्यू यॉर्क टाइम्स और सीएनएन सहित कई समाचार संगठनों ने अपने पत्रकारों को रूस से बाहर निकाला या देश में अपने प्रसारण को बंद कर दिया।

YouTube, मेटा (फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम) और ट्विटर सहित टेक प्लेटफॉर्म ने सभी RT और स्पुतनिक खातों को ब्लॉक कर दिया है, जिसमें ऐप्पल और गूगल ने भी अपने-अपने ऐप स्टोर में बदलाव कर इस क़दम को आगे बढ़ाया है।

 

About Post Author