Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

नोएडा के किसान की शिकायत पर राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने नोएडा सीईओ रितु माहेश्वरी को किया तलब, लगाए कई गंभीर आरोप

by Priya Pandey
0 comment

नोएडा की सीईओ रितु माहेश्वरी को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने आज तलब किया है। यह कार्रवाई एक किसान की शिकायत पर हुई है। किसान ने नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में शिकायत दी थी। जिसके कारण आज नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में तलब होना पड़ा है। हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि, सीईओ खुद राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग गई या फिर नोएडा प्राधिकरण के किसी अधिकारी को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग भेजा है।

दरअसल, यह मामला नोएडा में स्थित छलेरा के निवासी किसान चंद्रपाल से जुड़ा है। किसान चंद्रपाल ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में लिखित शिकायत दी थी कि, नोएडा प्राधिकरण ने उनकी जमीन अधिग्रहण कर ली। लेकिन अधिग्रहण के बदले नोएडा प्राधिकरण ने आज तक उनकी बदले में जमीन नहीं दी है। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष व दर्जा प्राप्त केंद्रीय मंत्री डॉ लोकेश प्रजापति के निर्देश पर नोएडा प्राधिकरण को नोटिस भेजकर जबाव मांगा गया था। जिसका जवाब आज नोएडा प्राधिकरण ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के समक्ष पेश किया है।

किसान चंद्रपाल ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग से शिकायत करते हुए लिखा कि, उसकी खसरा नंबर-144 में दादालाई 445 वर्ग गज जमीन दर्ज थी। प्राधिकरण ने नोटिस दिए बिना एक सड़क निर्माण के लिए अर्जेंट क्लोज के तहत उसकी जमीन का अधिग्रहण कर लिया था। जबकि उसका प्राधिकरण के साथ जिला अदालत में इस जमीन को लेकर वाद भी चल रहा था। इसके अलावा इलाहाबाद हाईकोर्ट में भी मामला चल रहा था। अदालत द्वारा विचाराधीन विवाद के दौरान प्राधिकरण को मामले में हस्तक्षेप न करने व यथास्थिति बनाए रखने के निर्देश भी थे। लेकिन इसके बावजूद भी प्राधिकरण ने उसकी जमीन को जबरन अधिग्रहण कर लिया था। किसान ने नोएडा प्राधिकरण पर आरोप लगाए है कि, अन्य लोगों को अधिग्रहण के बदले जमीन भी दे दी गई है। लेकिन अभी तक नोएडा प्राधिकरण ने उनको जमीन नहीं दी है।

About Post Author