September 28, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

सुप्रीम कोर्ट ने किया NEET को स्थगित करने से इनकार, 12 सितंबर को ही होगी परीक्षा

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने CBSE सुधार और कंपार्टमेंट परीक्षा कार्यक्रम के साथ 12 सितंबर को होने वाली NEET UG परीक्षा की नोटिफ़िकेशन को चुनौती देने वाली दो याचिकाओं पर सुनवाई की। याचिका को ख़ारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इसपर विचार करने से इनकार कर दिया और कहा कि  ‘नीट के परीक्षा को स्थगित नहीं किया जाएगा।’

 

 

बता दें कि NEET की परीक्षा का आयोजन पहले अप्रैल महीने में होने वाला था लेकिन कोरोना महामारी के मद्देनज़र इसे स्थगित कर दिया गया था।

 

 

इस बाबत 12 जुलाई को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर बताया था कि, NEET परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित होगी। इसके साथ हीवहीं उन्होंने ये भी कहा था कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

पहली बार NEET UG परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। पंजाबी और मलयाली भाषाओं को इसबार परीक्षा के माध्यम के रूप में जोड़ा गया है। इसके अलावा पश्चिम एशिया में भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए कुवैत में भी NEET का एक नया परीक्षा केंद्र खोला गया है। नीट की परीक्षा अब हिंदी, पंजाबी, असमी, बंगाली, ओड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी में परीक्षा आयोजित होगी।

कोरोना के मद्देनज़र बढ़ाये गए परीक्षा केंद्र

परीक्षा के दौरान कोरोना को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए NEET परीक्षा आयोजित करने वाले शहरों की संख्‍या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान के अनुसार, ‘कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए विभिन्‍न केंद्रों के सभी कैंडिडेट्स को मास्‍क उपलब्‍ध कराया जाएगा। एंटी और एक्जिट का समय, सेनिटाइजेशन, कांटेक्‍टलैस रजिस्‍ट्रेशन और सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ सिटिग अरेंजमेंट भी सुनिश्चित किया जाएगा।’

You may have missed

Translate »