October 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ करने को लेकर नेफोवा ने TI से की मीटिंग, डीसीपी ट्रैफिक को सौपा माँग पत्र

आज नोएडा  सेक्टर-14A में नेफोवा सदस्य डीसीपी ट्रैफिक गणेश साहा से ग्रेटर नॉएडा वेस्ट में ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ करने की माँग के साथ मिले। किसी अन्य कार्यक्रम में व्यस्तता की वजह से डीसीपी ट्रैफिक ने TI रवींद्र वशिष्ठ से मिलने को निर्देशित किया। नेफोवा सदस्यों ने TI रवींद्र वशिष्ठ से मिलकर ग्रेटर नॉएडा वेस्ट के ट्रैफिक सम्बंधित विसंगतियों और उनके संभावित समाधान के बारे में विस्तार से चर्चा किया।

नेफोवा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनीष कुमार ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सोसाइटियों में लगातार बसावट बढ़ती जा रही है। सोसाइटियों में बसावट बढ़ने के साथ साथ नए मॉल, मार्किट और ऑफिस भी खुल रहे। इन सभी के वजह से ग्रेनो वेस्ट के सड़कों पर गाड़ियाँ और ट्रैफिक भी बढ़ता जा रहा है। सडकों पर ट्रैफिक में काफी वृद्धि हुयी है परन्तु उसके अनुपात में ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की संख्या में जो इजाफ़ा होना चाहिए था, वो नहीं हुआ है। अक्सर ट्रैफिक पुलिस को ट्विटर और व्हाट्सप्प ग्रुप के माध्यम से शिकायत करने के बावजूद ट्रैफिक पुलिस कोई भी समाधान निकालने में विफल दिख रही। वर्तमान में ग्रेनो वेस्ट इलाके में मात्र 8-10 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की तैनाती है जिसमे से चारमूर्ति पर 4, इटेहरा गोलचक्कर पर 2, हनुमान मंदिर गोलचक्कर पर 2 और शाहबेरी में 2 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की स्थायी तैनाती का प्रावधान है। कई बार निवेदन करने के बावजूद ग्रेनो वेस्ट में स्थायी ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की संख्या नहीं बढ़ाई जा रही है।

नेफोवा सदस्यों ने समस्याओं के साथ साथ संभावित समाधान भी बताए जिसमे प्रमुखतः ग्रेनो वेस्ट में चारमूर्ति, हनुमान मंदिर, इटेहरा गोलचक्कर और शाहबेरी के अलावा अन्य रॉन्ग साइड ड्राइविंग बाहुल्य स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की स्थायी तैनाती की मांग किया जिससे रॉन्ग साइड ड्राइविंग पर लगाम लग सके। इसके साथ ट्रैफिक पुलिस को टोइंग वैन की अविलम्ब व्यवस्था और सडकों पर नो पार्किंग में लगे हुए गाड़ियों को टो किये जाने का उपाय भी बताया। मॉल और मार्किट के सामने गाड़ियाँ ना लगने देने के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की स्थायी तैनाती की मांग की। ओवरलोडेड और प्रदूषण फ़ैलाने वाले डम्पर और ट्रक पर फिर से कड़ाई और नो एंट्री नियमों का कड़ाई से पालन करवाने का अनुरोध किया। इसके साथ ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को दिन भर अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक वहन करने को प्रेरित करने और ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के दक्षतापूर्ण एवँ अपव्ययपूर्ण तैनाती की मांग रखा।

नॉएडा ट्रैफिक पुलिस के TI रविंद्र वशिष्ठ ने सभी बिन्दुओ पर विस्तार से चर्चा किया।  वेस्ट में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की तैनाती बढ़ाने का आश्वाशन देते हुए आज शाम नेफोवा सदस्यों के संग सभी रॉंग साइड ड्राइविंग पॉइंट्स का दौरा कर समीक्षा करने की बात भी कही।

Translate »