September 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

COVID-19 बूस्टर ख़ुराकों के इस्तेमाल के लिए कोई सटीक डेटा उपलब्ध नहीं: EU

शुक्रवार को यूरोपीय संघ के दवा नियामक ने कहा कि COVID-19 वैक्सीन बूस्टर का उपयोग करने के लिए पर्याप्त डेटा नहीं है। यूरोपीय संघ के प्रमुख राज्यों ने कहा कि वे सितंबर से सबसे कमज़ोर लोगों के लिए तीसरी खुराक शुरू करेंगे।

 

Reuters

 

यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने जुलाई के मध्य में कहा था कि बूस्टर पर सिफ़ारिश करने से पहले अधिक डेटा की आवश्यकता थी, लेकिन यूरोपीय संघ के सबसे बड़े देश जर्मनी और फ्रांस उनके रोल आउट के लिए पहले से ही योजना बना रहे हैं।

यह तब हुआ है जब विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) के बुधवार को बूस्टर को रोकने का आह्वान किया था जिससे विश्व में अधिक से अधिक लोगों टीका लग सके।

EMA ने शुक्रवार को कहा, “वर्तमान में यह पुष्टि करना जल्दबाज़ी होगी कि क्या और कब COVID-19 टीकों के लिए बूस्टर खुराक की आवश्यकता होगी, क्योंकि टीकाकरण अभियानों और चल रहे अध्ययनों से यह समझने के लिए अभी तक पर्याप्त डेटा नहीं है कि टीकों से सुरक्षा कितने समय तक चलेगी।”
इसके बावजूद, जर्मनी सितंबर से कमज़ोर रोगियों, बहुत बुजुर्ग और नर्सिंग होम के निवासियों को बूस्टर देने की योजना बना रहा है।

फ्रांस भी अगले महीने से बुज़ुर्गों और कमज़ोर लोगों को तीसरी खुराक देने पर काम कर रहा है।
यूरोपीय संघ ने हाल के महीनों में आने वाले वर्षों के लिए कई COVID-19 वैक्सीन निर्माताओं से अरबों खुराक बुक किए हैं, यह कहते हुए कि उन्हें बूस्टर के लिए या नए वेरिएंट से लड़ने की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही उन्हें ग़रीब देशों को भी दान किया जा सकता था।

डब्ल्यूएचओ बूस्टर भी डेटा की कमी को लेकर सतर्क है। एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम अभी भी नहीं जानते हैं कि बूस्टर खुराक की आवश्यकता कैसे और कब होगी।”

हालांकि अबतक इस सवाल का जवाब नहीं मिल पाया है कि क्या EU इस तरह भी काम कर रहा है कि दुनियाभर के सभी देशों को एक समान टीका उपलब्ध हो सके।

डब्ल्यूएचओ के दस्तावेज़ से पता चलता है कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने संभावित परिदृश्य के रूप में सबसे कमज़ोर लोगों के लिए वार्षिक बूस्टर के उपयोग पर विचार किया था, लेकिन वह इस बात पर चिंतित था कि यह ग़रीब देशों को COVID-19 टीकों तक पहुंच के लिए लंबे समय तक का इंतज़ार करा सकता है।

Translate »