Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

‘भारतीय छात्रों को रूस छोड़ने की कोई ज़रूरत नहीं’ – दूतावास

by Disha
0 comment

यूक्रेन में जारी संकट के बीच मास्को में भारतीय दूतावास ने कहा है कि रूस में पढ़ रहे भारतीय छात्रों को वह देश छोड़ने की फ़िलहाल कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि वहाँ सुरक्षा की चिंता नहीं है।

 

 

हालांकि, दूतावास ने कहा कि रूसी बैंकिंग सेवाओं में कुछ व्यवधानों के साथ-साथ भारत के लिए सीधी उड़ान कनेक्टिविटी की सूचना मिली है और भारतीय छात्र इन पहलुओं पर चिंता होने पर स्वदेश लौटने पर विचार कर सकते हैं।

दूतावास ने ‘रूस में पढ़ रहे भारतीय छात्रों के लिए दिशानिर्देश’ शीर्षक के साथ एक संक्षिप्त नोट जारी किया। दूतावास ने कहा कि उसे रूस में विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों से देश में उनके रहने के बारे में सलाह लेने के लिए संदेश मिल रहे हैं। दूतावास सभी छात्रों को आश्वस्त करना चाहता है कि वर्तमान में हमें उनके वापस जाने के लिए कोई सुरक्षा कारण नहीं दिख रहा है।”

दूतावास ने कहा कि वह छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के संबंध में संबंधित अधिकारियों के नियमित संपर्क में हैं। शैक्षणिक कार्यक्रमों के संबंध में दूतावास ने कहा कि कई विश्वविद्यालयों ने यह सूचित किया है कि वे पहले ही ऑनलाइन शिक्षा मोड में शिफ़्ट हो चुके हैं।

दिशानिर्देश में कहा गया, “छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने संबंधित विश्वविद्यालयों के परामर्श कर शैक्षणिक गतिविधियों को जारी रखने के संबंध में रुकावट लाए बिना अपने विवेक का इस्तेमाल करें।

बता दें कि यूक्रेन के ख़िलाफ़ सैन्य आक्रमण के बाद पश्चिमी शक्तियों द्वारा देश पर गंभीर प्रतिबंध लगाने के बाद रूसी बैंकिंग सेवाओं में कुछ व्यवधान आ रहा है।

About Post Author