September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

कोई वैक्सीन अनिश्चितकाल तक सुरक्षा प्रदान नहीं करेगी, सभी को बूस्टर की ज़रूरत होगी- डॉ. एंथनी फ़ाउची

COVID-19 के ख़िलाफ़ वैक्सीन बूस्टर के उपयोग पर अनिश्चितता के बीच, शीर्ष अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फ़ाउची ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में उपयोग में आने वाले कोई भी टीके अनिश्चितकालीन सुरक्षा प्रदान करने वाले नहीं हैं।

 

Reuters

 

NBC के ‘टुडे शो’ पर फ़ाउची ने खुलासा किया कि कमज़ोर इम्यून सिस्टम वाले वे लोग जिन्हें टीका लग चुका है, उन्हें बूस्टर शॉट्स लगवाने की सिफ़ारिश की जाएगी।

जबकि 80 वर्षीय इम्यूनोलॉजिस्ट ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका आने वाले दिनों में उन लोगों के अलावा जिनमें इम्युनिटी की कमीं है, अन्य लोगों को बूस्टर शॉट्स नहीं देने जा रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार फ़ाउची ने कहा कि शोधकर्ता यह निर्धारित करने के लिए डेटा जुटा कर रहे हैं कि बुज़ुर्गों जैसे अन्य टीकाकरण समूहों के लिए बूस्टर की सुरक्षा ‘गंभीर स्तर’ से नीचे कब जाएगी।

बात दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कम से कम सितंबर के अंत तक बूस्टर शॉट्स पर रोक लगाने का आह्वान किया है ताकि सभी देश अपनी आबादी के कम से कम 10 फ़ीसद का टीकाकरण कर सकें।

वैक्सीन की असमानता पर प्रकाश डालते हुए, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रियसेस ने कहा कि कम आय वाले देश प्रत्येक 100 लोगों के लिए कोविड -19 वैक्सीन की केवल 1.5 खुराक ही दे पाए हैं।

उन्होंने कहा, “मैं डेल्टा वेरिएंट से अपने लोगों की रक्षा करने के लिए सभी सरकारों की चिंता को समझता हूं। लेकिन हम उन देशों को स्वीकार नहीं कर सकते हैं जो पहले से ही वैक्सीन की वैश्विक आपूर्ति का अधिक उपयोग कर चुके हैं, जबकि यूरोप-अफ्रीका के सबसे कमज़ोंर लोग असुरक्षित हैं।”

हालाँकि, अधिकांश उच्च-आय वाले देशों के साथ कॉल को अनसुना कर दिया गया है क्योंकि वे अपने बूस्टर शॉट्स प्लान के साथ आगे बढ़ चुके हैं।

You may have missed

Translate »