Saturday, October 1, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

टावरों को गिराने के लिए पुलिस से मिली नौ, नोएडा पुलिस करेगी एस्कॉट

by Priya Pandey
0 comment

सुपरटेक के दोनों टावर (सियान और एपेक्स) को तोड़ने के लिए पुलिस ने एडिफिस इंजीनियरिंग को नो आब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) दे दिया है। अब एडिफिस कंपनी पलवल से विस्फोटक को ला सकेगी। उसे नोएडा पुलिस एस्कॉट देगी। दोनों बिल्डिंग की ऊंचाई करीब 101-101 मीटर है। देश में पहली बार इतनी ऊंची बिल्डिंग को गिराया जाएगा।

नोएडा पुलिस ही हरियाणा के पलवल जाएगी। वहां से विस्फोटक लाया जाएगा। ये जानकारी डिप्टी पुलिस कमिश्नर (DCP) हेड क्वाटर राम बदन सिंह ने दी। उन्होंने बताया, “दिए गए प्रोफार्मा पर एडिफिस ने मंगलवार देर रात नोएडा पुलिस को अपना जवाब दिया। इसके बाद क्लीयरेंस देते हुए उनको NOC जारी की गई है।

15 दिनों तक आएगा विस्फोटक
इमारत को तोड़ने के लिए 3 हजार 7 सौ किलो विस्फोटक लाया जाना है। ये विस्फोटक हर 15 दिनों तक पलवल से नोएडा सेक्टर-93A लाया जाएगा। इसमें दो गाड़ियां होंगी। एक डेटोनेटर और दूसरी विस्फोटक की। सुरक्षा के लिहाज से विस्फोटक किसी रास्ते से और कितने बजे लाया जाएगा, इसे गोपनीय रखा गया है।

एक दिन में लगेंगे 2 चक्कर
दोनों टावरों में करीब 10 हजार सुराख किए गए हैं। इनमें विस्फोटक भरने का काम सिर्फ दिन में किया जाएगा। शाम होने के साथ ही बचा हुआ विस्फोटक वापस पलवल भेज दिया जाएगा। ये प्रक्रिया लगातार 15 दिनों तक चलेगी। इसके बाद दोनों इमारतों को सील कर दिया जाएगा।

नोडल अधिकारी नियुक्त
विस्फोटक लगाने का काम शुरू होते ही पूरे एरिया को CCTV सर्विलांस मोड पर रखा जाएगा। किसी का प्रवेश बिना नोडल अधिकारी की अनुमति के नहीं होगा। आने-जाने वालों का पास चेक किया जाएगा। साथ ही इमारत के पास किसी को भी नहीं आने दिया जाएगा।

About Post Author