Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

नोएडा बोले से नो यूज टू प्लास्टिक! स्कूलों से शुरू किया गया अभियान, दिलाई शपथ अब करेंगे कपड़े के थैले का प्रयोग

by Priya Pandey
0 comment

शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर संपूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जा सके। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने रिडक्शन अवेयरनेस सर्कुलर सल्यूशन एंड मास इंग्गेजमेंट यानी ‘रेस’ कार्यक्रम शुरू कर दिया है। इसकी शुरुआत नोएडा के सेक्टर-93 गेझा के एक स्कूल से की गई। यहां बच्चों ने हाथों में से टू नो प्लास्टिक के बैनर लेकर लोगों को जागरूक किया। इसके अलावा सेक्टरों में अधिकारियों ने मीटिंग कर लोगों को समझाया। अभियान तीन जुलाई तक चलेगा।

एक लाख कपड़े के थैले और दो लाख मास्क बांटे जाएंगे
नोएडा अपैरल एक्स्पोर्ट क्लस्टर के चेयरमैन ललित ठुकराल ने बताया कि एक लाख कपड़े थैलों के साथ दो लाख कपड़े के मास्क का उत्पादन किया जा रहा है। शीघ्र ही नोएडा प्राधिकरण को उपलब्ध कराया जाएगा। शहरवासियों में इसका निश्शुल्क वितरण किया जाएगा। पूर्व में भी दो लाख कपड़े के थैले और पांच लाख कपड़े के मास्क प्राधिकरण को निश्शुल्क वितरण के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है।

आज से दिलाई जा रही शपथ
नोएडा प्राधिकरण प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि पांच दिवसीय जागरूकता अभियान शुरू कर दिया गया है। सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रभावी प्रतिबंध के लिए स्कूलों कार्यस्थलों ,आरडब्ल्यूए पार्क तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर महाशपथ दिलाई जा रही है।

तीन जून से थ्री आर
तीस जून को थ्री आर (रिड्यूस, रियूज और रि-साइकिल) पर काम होगा। अनावश्यक वस्तुओं से अपसाइकलिंग कार्यशाला का आयोजन होगा। वस्तुओं को इको मेला का आयोजन किया जाएगा। माल, पार्क व अन्य स्थानों पर प्लास्टिक की कहानी फ्लैश माब शो व जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। एक जुलाई को पूरे शहर को सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध कर दिया जाएगा। इसके बाद घाट है तो ठाट है और तीन जुलाई को शहर भर में स्वच्छता से सम्मान दिया जाएगा।

About Post Author