नोएडा में 25 फरवरी से लगेगा शिल्प हाट मेला, 18 राज्यों के फूड स्टॉल और हथकरघा उत्पादों होगा खास

by motherland
0 comment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के अभियान को और गति देने के उद्देश्य नोएडा के सेक्टर-33ए स्थित शिल्प हाट में सरस आजीविका मेला का आयोजन किया जा रहा है। यह मेला 25 फरवरी से शुरू होगा और 13 मार्च तक चलेगा। यह जानकारी ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव चरणजीत सिंह ने दी है।

उन्होंने बताया कि, इस मेले में 18 से अधिक राज्यों की महिलाएं अपने राज्यों के विभिन्न व्यंजनों का प्रदर्शन करेंगे। जहां पर उनके स्टाल लगाए जाएंगे। यह सरस आजीविका मेला लोगों के लिए सुबह 11:00 बजे से रात 9:30 बजे तक खुला रहेगा। उन्होंने बताया कि, कुटुंब श्री द्वारा इस सरस आजीविका मेला में 18 राज्यों के फूड स्टॉल लगाए जाएंगे। इसके अलावा 25 राज्यों के 160 अन्य स्टॉल भी लगाए जाएंगे। जहां पर लोग अपने-अपने राज्यों के विभिन्न व्यंजन का प्रदर्शन करेंगे।
सिलघाट में पिछले काफी दिनों से विभिन्न प्रकार के हथकरघा उत्पादों की वजह से चल रही है। यह सरस आजीविका मेला ग्रामीण विकास मंत्रालय तथा ग्राम विकास एवं पंचायती राज एनआईआरडीपीआर द्वारा किया जा रहा है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव चरणजीत सिंह ने बताया कि, सरस आजीविका मेला से लोग विभिन्न राज्यों के लजीज व्यंजन की जानकारी भी ले सकेंगे और आत्मनिर्भर भारत की दृष्टि में इससे बेरोजगार युवाओं को खासा लाभ भी मिलेगा। सरस आजीविका मेला में 18 राज्यों की 80 गाड़ियों का समूह अपने प्रदेश के प्रसिद्ध क्षेत्र व्यंजनों के स्टाल लगाएंगे। सरस मेले में कुटुंब श्री द्वारा आयोजित इंडिया फूड कोर्ट के तहत 18 राज्यों के फूड स्टॉल लगाए जाएंगे जहां देशभर के विभिन्न व्यंजन एवं फूड उपलब्ध होंगे। आजीविका सरस मेले के दौरान विभिन्न राज्यों के 80 प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

About Post Author