Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

नोएडा STF ने 3 को किया गिरफ्तार, 30 से अधिक लोगों से ठगे 50 लाख

by Priya Pandey
0 comment

नोएडा STF ने थाना सेक्टर-20 पुलिस के साथ मिलकर क्रेडिट कार्ड से रुपए निकाल कर लाखों की धोखाधड़ी करने वाले 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। STF का दावा है कि आरोपी लोगों के क्रेडिट कार्ड पर अपना नंबर डाल कर धोखाधड़ी की वारदातों को अंजाम देते हैं। आरोपी अब तक 30 से अधिक लोगों के साथ करीब 50 लाख रुपए से अधिक की ठगी कर चुके हैं। ठगी के पैसों से हीरे की 2 अंगूठी भी खरीदी थी।

STF के मुताबिक, कुछ दिन पहले आरोपियों ने सेक्टर- 20 थाना क्षेत्र में रहने वाले एक व्यक्ति के साथ भी ठगी की थी। मामले में शिकायत मिलने के बाद थाना सेक्टर- 20 पुलिस और STF टीम ने जांच करते हुए 3 आरोपियों को सेक्टर- 22 से गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों की पहचान गौरव कुमार मिश्रा निवासी सेक्टर 22 चौड़ा गांव, प्रकाश कुमार मिश्रा निवासी चौड़ा, सचिन कुमार राय निवासी चौड़ा गांव के रूप में हुई है।

गिफ्ट कार्ड कंपनी में करते थे काम
आरोपी पहले एक गिफ्ट कार्ड देने वाली कंपनी में काम करते थे। लॉकडाउन के दौरान नौकरी चले जाने के बाद आरोपियों ने कंपनी के मालिक का फोन चोरी कर लिया था। जिसके अंदर सैकड़ों क्रेडिट कार्ड धारकों के क्रेडिट कार्ड की डिटेल थी। इसी डिटेल को आधार बनाकर ये ठगी करते थे।

ऐसे करते थे ठगी
आरोपी उस डिटेल को लेकर कस्टमर केयर पर कॉल करके क्रेडिट कार्ड धारक का नाम लेकर कॉल करते, जिसके बाद फोन खोने का झांसा देकर कस्टमर केयर से संबंधित कार्ड पर अपना नंबर रजिस्टर करा देते थे, जिसके बाद ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर आरोपी ऑनलाइन ही सोने, चांदी के साथ बिटकॉइन और अन्य महंगे सामानों की खरीदारी कर लिया करते थे।

ठगी के पैसों से खरीदा फ्लैट व अन्य सामान
STF के मुताबिक, आरोपी पिछले करीब 2 सालों से ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे थे। आरोपियों के पास से 2 हीरे की अंगूठी, एक केटीएम बाइक, एक फ्लैट रजिस्ट्री कागज, 4 मोबाइल फोन, 12 लाख 43 हजार रुपए कीमत के बिटकॉइन के साथ ही अन्य सामान को बरामद किया है। आरोपियों ने पूछताछ करने पर बताया कि उन्होंने ठगी के पैसों से एक फ्लैट भी खरीदा है।

About Post Author