Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

ट्रैफिक के प्रति लोगों को किया गया जागरुक, दूसरों को प्रेरित करने का लोगों ने ली शपथ

by Priya Pandey
0 comment

लगभग 2 वर्ष के बाद जब स्कूल खुलने शुरू हुए है ऐसे में माता पिता द्वारा बच्चों को स्कूल ड्राप करने और वापस ले जाने में हेलमेट सामान्यतः न लगाने की आदत है, ऐसे में एक भूल जानलेवा हो सकती है। बच्चे भी जो खुद टू व्हीलर चला के आते है वो भी ये सोचकर कई बार हेलमेट नहीं लगाते है की स्कूल पास में ही है। जब कि सरकार द्वारा भी 2 पहिया वाहन चलाते हुए हेलमेट लगाना जरूरी हो गया ऐसे में एक चूक जीवन बदल देती है।

इन हादसों को रोकने हेतु ही आज दिनाँक 18 फरवरी 2022 को नोयडा ट्रैफिक पुलिस के तत्वावधान में 7X वेलफेयर टीम के सहयोग से और शार्प एनजीओ तथा ट्रैफिक वालंटियर्स के संगठित प्रयास से आज सेक्टर 50 में नीलगिरि हिल्स पब्लिक स्कूल में यातायात नियम के प्रति छात्र, छात्राओं, उनके माता-पिता और आम जनता को जागरूक किया गया।

जिसमें उन्हें हेलमेट लगाने और यातायात के नियम के प्रति सजग रहने के लिए बताया गया। बच्चों और उनके माता पिता ने शपथ भी लिया कि आगे से वो हेलमेट जरूर लगाएंगे और उसके क्लिप को लॉक भी करेंगे। साथ मिलके सबने शपथ भी ली और दूसरों को भी आगे प्रेरित करते रहेगे। एनसीआरबी की 2020 की रिपोर्ट ये दर्शाती है कि लगभग 1.31 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवा बैठे है , अगर हर घंटे की बात करे तो लगभग भारतवर्ष में 14 से 15 लोगो की मृत्यु हो जाती है ।

ऐसे में देखा गया हैं कि अगर दुर्घटना होने पर समय से लोगों को अस्पताल पहुंचा दिया जाए तो दुर्घटनाओं में 50% की कमी लाई जा सकती है। लोगों को आईएसआई हेलमेट न पहनना, वाहन तेज चलाना, उल्टा चलना, ड्रिंक करके वाहन चलाना, ट्रैफिक के नियम की अनदेखी करना ही सड़क दुर्घटनाओं के विभिन्न कारण है।

7X वेलफेयर टीम लगातार ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से ये अभियान चला रही है। आज के अभियान में नोयडा ट्रैफिक पुलिस के ट्रैफिक अंकल के नाम से महशूर ( ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर) राकेश यादव और वहां उपस्थित यातायात टीम का सहयोग मिला।

About Post Author