April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

सुबह की महत्वपूर्ण ख़बरे

24 घंटे में देश में कोरोना के 53,480 नए मरीज़ मिले हैं। वहीं 354 लोगों की मौत हुई है। मौत का आंकड़ा बढ़ा है और ये 16 दिसंबर को हुई मौत के बाद सबसे ज़्यादा है। 16 दिसंबर को 356 लोगों की मौत हुई थी। देश में करीब 1.21 करोड़ लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें करीब 1.14 करोड़ ठीक हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग पर ध्यान दें।

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए की गई सख़्ती का असर दिखने लगा है। राज्य में एक दिन में कोरोना के 27,918 नए मरीज मिले हैं। हालाकि इस दौरान मरने वालों की संख्या में कमी नहीं आई है। 139 लौगों की मौत हुई है। राहत की बात ये है कि एक दिन में क़रीब 24,000 मरीज़ ठीक हुए हैं। राज्य में तीन लाख से ज़्यादा एक्टिव मरीज़ हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रविवार को टास्क फ़ोर्स की बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि नियमों का पालन नहीं हो रहा है इसलिए लॉकडाउन की तैयारी करें। स्वास्थ्य मंत्रालय के महाराष्ट्र में संक्रमण दर 23.44 फ़ीसदी तक पहुंच गया है यानी जिन लोगों का टेस्ट हो रहा है उनमें हर चौथा व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिल रहा है।

देश के छह राज्यों में 78% से ज़्यादा केस सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र,पंजाब, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात में सबसे ज़्यादा मरीज़ मिल रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कुछ राज्यों की लापरवाही के कारण स्थिति बिगड़ती जा रही है़। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मास्क पहनने और शारिरीक दूरी के नियमों का सख़्ती से पालन किया जाए। अगर लोग ना मानें तो पुलिस कार्रवाई की जाए। केंद्र ने कहा है कि राज्य ज़्यादा टेस्ट करे और क्वारंटीन के नियमों का पालन करे। वहीं कोरोना का वायरस अभी सक्रिय है इसलिए कोई भी ग़लती भारी पड़ सकती है।

पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे दौर के लिए गुरुवार को वोट डाले जाएंगे। इससे पहले मंगलवार को प्रचार के आखिरी दिन सभी दलों ने पूरी ताक़त झोंक दी। हॉट सीट नंदीग्राम में गृह मंत्री अमित शाह और फ़िल्म स्टार और बीजेपी नेता मिथुन चक्रवर्ती ने रोड शो किया। बीजेपी के रोड शो में ज़बरदस्त भीड़ जुटी। वहीं ममता बनर्जी लगातार नंदीग्राम में कैंप कर रही हैं। उन्होंने व्हील चेयर पर पदयात्रा कर ताक़त दिखाई। ममता बनर्जी ने शाम में कहा कि पूजासके वक्त पंडितों के उन्होंने अपना गौत्र मां, माटी, मानुष बताया है, हालाकि उनका गौत्र शांडिल्य है।

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की याचिका पर आज बॉम्बे हाइकोर्ट में सुनवाई होगी। मंगलवार के परमबीर सिंह के वकील ने याचिका पर तुरंत सुनवाई की कोर्ट से अपील की थी। जिसके बाद कोर्ट ने इसपर आज सुनवाई की बात कही है। परमबीर सिंह ने अपनी याचिका में महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ सीबीआई जांच का अनुरोध किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि अनिल देशमुख ने पुलिस अधिकारी सचिन वाझे को बार और रेस्टोरेंट से 100 करोड़ रुपये इक्कठा करने को कहा था। हालाकि अनिल देशमुख इन आरोपों को ख़ारिज कर चुके हैं और आरोप लगाया है कि परमबीर सिंह खुद को बचाने के लिए झूठ बोल रहे हैं।

Translate »