October 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

ग्रेटर नोएडा में बनेगा उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क, केंद्र सरकार ने दी मंज़ूरी

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में अब उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क बनाया जाएगा। इसको लेकर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को मंजूरी दे दी है। यह गौतम बुद्ध नगर जनपद और उत्तर प्रदेश सरकार के लिए काफी खुशी की बात है। पूरे भारत में सिर्फ चार स्थानों पर ही मेडिकल डिवाइस पार्क बनाया जा रहा है। जिसमें से एक गौतम बुद्ध नगर में बनाया जाएगा।

 

 

केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार के अधिकारी, राज्य सरकार के अधिकारी और यमुना प्राधिकरण के अधिकारी ग्रेटर नोएडा के यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे सेक्टर 28 पहुंचे और वहां का दौरा किया। सेक्टर 28 यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र में आता है। यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 28 में स्थित 350 एकड़ जमीन पर उत्तर प्रदेश का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क बनाया जाएगा।

यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि, सेक्टर 28 में 350 एकड़ जमीन पर मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने के लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। यह पूरे जनपद के लिए काफी खुशी की खबर है। केंद्र सरकार ने 25 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश सरकार ने डीआरपी मांगी है।

सीईओ ने आगे बताया कि, यह मेडिकल डिवाइस पार्क दो चरणों में बनाया जाएगा। पहले चरण में 150 एकड़ जमीन और दूसरे चरण में 200 एकड़ जमीन पर मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने 100 करोड़ रुपए का निवेश करने की बात कही है। यहां पर करीब 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश आने की सम्भावना है।

Translate »