Tuesday, August 9, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

माटेओ को हराकर नोवाक जोकोविच बने चैंपियन, फेडरर और नडाल की बराबरी की

by Sachin Singh Rathore
0 comment

सर्बिया के वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने फाइनल में इटली के माटेओ बेरेटिनी को 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 से हराकर छठी बार विम्बलडन खिताब अपने नाम कर लिया है।


जोकोविच का यह 20वां ग्रैंड स्लैम है। इसी के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम विजेता स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। राफेल और फेडरर भी अभी तक 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं।

बता दें जोकोविच ने इस साल के शुरुआती तीनों ग्रैंड स्लैम जीत लिए हैं और साल का आखिरी खिताबी टूर्नामेंट अगस्त के आखिरी में हो सकता है इसलिए जोकोविच के पास फेडरर और नडाल को पीछे छोड़कर इतिहास रचने का मौका रहेगा।

मटोओ बेरेटिनी ने दी कड़ी टक्कर

सातवीं वरीयता प्राप्त बेरेटिनी का यह पहला फाइनल था और 1976 फ्रेंच ओपन में एड्रियानो पनाटा के खिताब जीतने के बाद किसी भी इटली के खिलाड़ी का यह पहला फाइनल था। पहले सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच जमकर जद्दोजहद हुयी कभी जोकोविच का पलड़ा भारी तो कभी बेरेटिनी का और आखिरकार बेरेटिनी ने पहला सेट जीतकर दमदार शुरुआत की। लेकिन अगले तीन सेट जोकोविच के नाम रहे।

जोकोविच ने ब्योर्न बोर्ग को पछाड़ा

ओपन ऐरा में रिकॉर्ड 6वीं बार विम्बलडन खिताब जीतने
वाले जोकोविच तीसरे प्लेयर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने स्वीडिश के ब्योर्न बोर्ग को पीछे छोड़ दिया है। अब तक रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा 8 और अमेरिका के पीट सैम्प्रास ने 7 बार विम्बलडन खिताब जीता है।

रोजर फेडरर ने दी बधाई

स्विजरलैंड के रोजर फेडरर ने नोवाक जोकोविच की 20वां ग्रैंडस्लैम जीतने पर उन्हें बधाई दी उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि नोवाक को आपके 20वें मेजर के लिए बधाई। मुझे गर्व है कि मुझे टेनिस चैंपियन के विशेष युग में खेलने का मौका मिला है। शानदार प्रदर्शन, अच्छा किया!

About Post Author