September 28, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

ग्रेटर नोएडा में अब एक ही ठेकेदार पर होगा पार्क के रखरखाव से जुड़ा हर कार्य, रखरखाव में खामी दिखे तो इन नम्बरों पर करें कॉल

ग्रेटर नोएडा के रिहायशी सेक्टरों के पार्कों की दशा और भी सुधर जाएगी। प्राधिकरण ने समग्र निविदा योजना (कंपोजिट टेंडर प्लान) से काम कराना शुरू कर दिया है।

अब किसी एक सेक्टर के सभी पार्क के रखरखाव से जुड़े सभी कार्यों की जिम्मेदारी एक ही ठेकेदार की होगी। इससे रखरखाव और बेहतर हो सकेगा।

ग्रेटर नोएडा के सभी सेक्टरों में 250 से अधिक पार्क हैं। इनके रखरखाव का काम अलग-अलग ठेकेदारों पर था। उसमें ग्रीनरी की जिम्मेदारी कोई और संभालता था, तो बाउंड्री वॉल के रखरखाव का जिम्मा किसी दूसरे ठेकेदार के पास रहता था। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर इस प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। अब तीन-चार सेक्टरों के सभी पार्कों के रखरखाव के लिए एक टेंडर जारी किया जा रहा। इसका फायदा यह हो रहा है कि एक सेक्टर के सभी पार्क के रखरखाव कार्यों की पूरी जिम्मेदारी एक ठेकेदार पर होगी।

इसके साथ ही पहले एक साल के रखरखाव के लिए टेंडर जारी हो रहे थे, अब तीन साल के लिए जिम्मेदारी दी जा रही हैं। नए पैटर्न पर सभी सेक्टरों के पार्कों के रखरखाव के लिए प्राधिकरण प्रयासरत है। कंपोजिट टेंडर प्लान से एक ठेकेदार को तीन साल के लिए पार्कों के रखरखाव का जिम्मा दिया जा रहा है। नए पैटर्न पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 22 टेंडर फाइनल कर काम शुरू करा चुका है। 5 टेंडर फाइनल होने के कगार पर हैं, जबकि 5 टेंडर फिर से जारी हो रहे हैं। इससे नए पैटर्न पर अधिकतर सेक्टरों के पार्क के रखरखाव की जिम्मेदारी 3 साल के लिए ठेकेदारों को मिल जाएगी।

इन सेक्टर पार्कों के रखरखाव का दिया जिम्मा

जिन सेक्टर पार्कों  के रखरखाव का जिम्मा दे दिया गया है, उनमें सेक्टर अल्फा वन व टू, सेक्टर बीटा वन व टू, डेल्टा वन, टू व थ्री, जीटा वन, ईटा वन, सिग्मा वन, टू, थ्री व फोर, ओमीक्रॉन वन व वन ए व थ्री,  बिल्डर्स एरिया, स्वर्णनगरी, ज्यू वन व टू, सेक्टर दो व तीन, नॉलेज पार्क टू, सेक्टर 16, टेकजोन फोर, शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स व सिटी पार्क शामिल हैं।

इन पार्कों के रखरखाव का जिम्मा जल्द

सेक्टर पाई वन व टू, ओमीक्रॉन थ्री, गामा वन व टू, गामा वन पॉकेट ए, ईकोटेक वन, ईकोटेक 11 और सेक्टर पी थ्री व पी-फोर शामिल हैं।

इन सेक्टर पार्कों के फिर से टेंडर जारी

नॉलेज पार्क टू व थ्री, म्यू वन व टू, सेक्टर रो वन व टू, सेक्टर चाई थ्री व फोर, सेक्टर ज्यू थ्री व ओमीक्रॉन टू शामिल हैं।

रखरखाव में खामी दिखे तो कॉल करें

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पार्कों  के रखरखाव करने वाले ठेकेदारों  के बारे  में जानकारी अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड की है। सेक्टरवासी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर कहीं कमी दिखे तो शिकायत भी कर सकते हैं। अगर पार्कों के रखरखाव में खामी दिखे तो प्राधिकरण के हेल्पलाइन नंबर 0120-2336046, 47 48 व 49 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल नंबर 8800203912 पर व्हाट्स एप मैसेज भी कर सकते हैं।

Translate »