Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

देश-विदेश: सीमा मुद्दों के सुलझने के बाद चीन जा सकते हैं NSA अजीत डोभाल

by Disha
0 comment

चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीजिंग दौरे के निमंत्रण के जवाब में, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने शुक्रवार को कहा कि वह सीमा मुद्दों के सुलझने के बाद पड़ोसी देश की यात्रा शुरू करेंगे।

 

 

इससे पहले शुक्रवार को वांग ने डोभाल से साउथ ब्लॉक स्थित उनके कार्यालय में मुलाक़ात की थी। दो साल पहले पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद के बाद से किसी उच्च स्तरीय चीनी राजनयिक की भारत की यह पहली यात्रा है। अब तक मामले का हल निकालने के मद्देनज़र 15 दौर की सैन्य वार्ता हो चुकी है।

डोभाल से मुलाक़ात के बाद वांग ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की। चीनी विदेश मंत्री की दिल्ली यात्रा उनके दक्षिण एशिया दौरे का हिस्सा है, जिसके तहत वे काबुल और पाकिस्तान भी गए जहां जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाया गया।

इस्लामाबाद में इस्लामिक सहयोग संगठन की बैठक के दौरान वांग ने कहा था, “कश्मीर पर, आज फिर से हमारे कई इस्लामी दोस्तों की कॉल को हमने सुना। और चीन भी यही उम्मीद साझा करता है।” हालांकि भारत ने चीन की इस टिप्पणी को “अनावश्यक” बताकर खारिज कर दिया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अरिंदम बागची ने बुधवार को कहा, “केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर से संबंधित मामले पूरी तरह से भारत के आंतरिक मामले हैं। चीन सहित अन्य देशों के पास टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्हें ध्यान देना चाहिए कि भारत अपने आंतरिक मुद्दों के सार्वजनिक निर्णय से परहे, करता है।”

About Post Author