November 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

Nykaa की संस्थापक फ़ाल्गुनी नायर बनीं भारत की सबसे अमीर सेल्फ़ मेड अरबपति, यहाँ जानें नायर और ‘नायका’ की पूरी कहानी

Nykaa की संस्थापक फ़ाल्गुनी नायर बुधवार को भारत की सातवीं महिला अरबपति बन गईं और एक Ongoing Initial Public Offering (IPO) बूम में सबसे धनी स्व-निर्मित(self made) अरबपति की सूची में शामिल हो गईं, जिन्होंने ई-कॉमर्स दिग्गज और अपनी मूल कंपनी FSN के साथ दलाल स्ट्रीट पर एक धमाकेदार शुरूआत की।

 

Falguni Nayar/HT

 

बुधवार को शेयर बाज़ार खुलने के कुछ ही देर बाद Nykaa के शेयर क़रीब 80 फ़ीसद प्रीमियम के साथ 2,018 पर लिस्ट हो रहे थे। ब्लूमबर्ग समाचार एजेंसी के अनुसार, व्यापार के पहले पांच मिनट में सौंदर्य और फ़ैशन रिटेलर के मार्केट कैप ने 1 ट्रिलियन रुपये (13.5 बिलियन डॉलर) का ओवरआल वैल्यूएशन किया गया।

डेढ़ घंटे के अंदर, नायका का मार्केट कैप पहले ही ब्रिटानिया, गोदरेज और इंडिगो जैसे उद्योग के दिग्गजों के बराबर पहुँच गया।

 

नायका का शानदार डेब्यू, मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार

एक महिला की अगुवाई में भारत का पहला यूनिकॉर्न स्टार्टअप, 2012 में फाल्गुनी नायर द्वारा स्थापित किया गया था, जो अपने मोबाइल ऐप और वेबसाइट के माध्यम से सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों(Beauty and self care products) की बिक्री करता है।

इसके आठ ही साल बाद, 58 वर्षीय नायर उन 6 अन्य भारतीय महिलाओं की सूची में शामिल गईं जो सेल्फ़ मेड अरबपति हैं।

बुधवार को लिस्टिंग समारोह में, नायर ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि नायका यात्रा – एक भारतीय मूल की, भारतीय स्वामित्व वाली, और भारतीय-प्रबंधित सपना – आप में से हर एक को प्रेरित कर सकती है।

 

लोगों को क्यों पसंद है नयका?

नायका (अभिनेत्री के लिए संस्कृत शब्द) युवा तकनीक-प्रेमी भारतीयों में तेज़ी से लोकप्रिय हुआ। ख़ासकर महिलाओं में जो इस्तेमाल में आने वाले उनके ब्रांड्स में उनकी आसपास की दुकानों से ज़्यादा विविधता चाहतीं थीं।

30 वर्षीय ग्राहक सनाया ने समाचार एजेंसी एएफ़पी को बताया, ‘नायका के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह मुझे इतने सारे वैश्विक ब्रांडों तक पहुंचने देता है जो पहले कभी भी भारतीय में नहीं बेचे गए थे।’

इसके अलावा, जैसे-जैसे नायका की लोकप्रियता बढ़ती गई, वैसे-वैसे इसकी ब्रांड अपील भी होती गई, कैटरीना कैफ़ जैसे बड़ी हिंदी फ़िल्म जगत की अभिनेत्रियों और अन्य सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर मशहूर हस्तियों ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को तकनीक-प्रेमी भारतीय महिलाओं की स्किनकेयर और मेकअप कार्ट में एक नई और मज़बूत ज़मीन तैयार करने में मदद की।

‘नयका’ ने 2015 से अपने उत्पादों के इन-हाउस ब्रांड का भी निर्माण किया है और हाल ही में कपड़े और घरेलू उत्पादों की बिक्री भी शुरू की है। 40 भारतीय शहरों में 80 स्टोर्स के साथ इसकी स्ट्रीट प्रेजेंस लगातार बढ़ रही है।

Translate »