Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

उत्तर प्रदेश में अभी तक 5 लाख से अधिक छात्रों ने बोर्ड परीक्षा छोड़ी, अपर मुख्य सचिव ने दिए जांच के आदेश

by Disha
0 comment

उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड एग्जाम शुरू हो गए है। पूरे उत्तर प्रदेश में 51,92,689 छात्र है, जो परीक्षार्थी है। लेकिन काफी हैरानी की बात है कि इनमें से अभी तक करीब 5 लाख छात्र एग्जाम में शामिल नहीं हुए है। बीते शनिवार को भी पूरे यूपी में करीब 70,207 छात्रों ने अपना बोर्ड एग्जाम छोड़ा है। आखिर इसका कारण क्या है। इसका पता लगाने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने यूपी बोर्ड के सचिव को जांच के निर्देश दिए है।

 

 

अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला के निर्देश पर टीम इस बात का पता लगाएगी कि आखिर किन कारणों से छात्र बोर्ड एग्जाम की परीक्षा छोड़ रहे हैं। पहले दिन 24 मार्च को 4 लाख से अधिक छात्रों ने एग्जाम छोड़ दिया था। उसके बाद 25 मार्च को करीब 4449 छात्रों ने एग्जाम छोड़ा था और उसके बाद शनिवार को 70 हजार से भी अधिक छात्रों ने पेपर नहीं दिया है। अभी तक 5 लाख से अधिक छात्रों ने एग्जाम नहीं दिए हैं। यह अपने आप में ही एक बड़ा विषय है।

एक बड़ी बात यह भी है कि इस बार बोर्ड एग्जाम देते समय सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। जिसका कंट्रोल सीधा जिला प्रशासनिक और उत्तर प्रदेश सरकार के हाथ में है। ऐसा भी हो सकता है कि छात्र डर के कारण एग्जाम में शामिल ना हो रहे हो। इसके अलावा जो व्यक्ति छात्रों को नकल करवाएगा। उसके खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी।

About Post Author