December 2, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

उत्तरप्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन आज, प्रधानमंत्री समेत कई दिग्गज नेताओं ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को उनके 82वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं।

 

Mulayam Singh Yadav/facebook

 

पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा, “उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की बधाई। उन्होंने देश की राजनीति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं उनके स्वस्थ और लंबे जीवन की कामना करता हूं।”

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी दिग्गज राजनेता को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करता हूं।”

इसके अलावा यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सपा सुप्रीमो को बधाई दी। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी “कू” पर सपा संरक्षक के लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना की।

सपा ने मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन उत्तर प्रदेश के सभी ज़िलों में मनाने की योजना बनाई है।

सोमवार की सुबह लखनऊ के विक्रमादित्य मार्ग स्थित पार्टी कार्यालय में केक काटा गया और कार्यकर्ताओं ने हवन भी किया। 3 नवंबर को, मुलायम के बेटे और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा था कि वह उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के संस्थापक के जन्मदिन पर अपने चाचा के साथ हाथ मिलाएंगे।

 

राजनीति में कैसे शामिल हुए मुलायम सिंह?

उन्होंने कहा था कि वह शिवपाल को पूरा सम्मान देंगे। मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को उत्तर प्रदेश के इटावा ज़िले के सैफई गांव में मूर्ति देवी और सुघर सिंह के घर हुआ था।

उनके चचेरे भाई रामगोपाल यादव, भाई शिवपाल यादव, पुत्र अखिलेश यादव, भतीजे धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव, बहू डिंपल यादव और पोते तेज प्रताप सिंह यादव राजनीति में हैं। मुलायम ने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की और इसे एक विशाल क्षेत्रीय राजनीतिक दल में बदल दिया।

राजनीति में उनके प्रवेश की शुरुआत एक कुश्ती मैच से हुई थी। मुलायम मैनपुरी में एक मैच में भाग ले रहे थे और मैनपुरी के जसवंतनगर के तत्कालीन विधायक नाथू सिंह को अपने कौशल और लचीलेपन से प्रभावित किया।

नाथू सिंह ने मुलायम को राजनीति में अपने आश्रय के रूप में चुना और उन्हें संयुक्ता सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर अपनी जसवंतनगर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार के रूप में खड़ा कर दिया।

मुलायम सिंह यादव तीन बार(1989-91, 1993-95 और 2003-2007) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। उन्होंने 1996 से 1998 तक संयुक्त मोर्चा सरकार में रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

Translate »