पीएम मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का किया उद्घाटन, CM नीतीश भी रहे मौजूद

by Priya Pandey
0 comment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजगीर स्थित नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन कर दिया है। उनके साथ इस कार्यक्रम में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विदेश मंत्री एस जयशंकर, नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अरविंद पनगढ़िया और 17 भागीदार देशों के राजदूत भी मौजूद हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान पौधारोपण भी किया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मुझे तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण करने के बाद पहले 10 दिनों में ही नालंदा आने का अवसर मिला है। यह मेरा सौभाग्य तो है ही, मैं इसे भारत की विकास यात्रा के एक शुभ संकेत के रूप में देखता हूं। नालंदा केवल एक नाम नहीं है। नालंदा एक पहचान है, एक सम्मान है। नालंदा एक मूल्य है, मंत्र है, गौरव है, गाथा है। नालंदा इस सत्य का उद्घोष है कि आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं।”

वहीं नालंदा यूनिवर्सिटी पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री ने एक्स हैंडल पर लिखा, ‘यह हमारे शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत खास दिन है। आज राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया जाएगा। नालंदा का हमारे गौरवशाली अतीत से गहरा नाता है। यह विश्वविद्यालय निश्चित रूप से युवाओं की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में बहुत मददगार साबित होगा।

बता दें की नालंदा विश्वविद्यालय के कैंपस में 24 बड़ी इमारतें बनाई गई हैं। 40 हेक्टेयर में जलाशय, अखाड़ा, ध्यान कक्ष, योग शिविर, स्पोर्ट्स स्टेडियम, एथलेटिक्स ट्रैक, ऑडिटोरियम, आउटडोर स्पोर्ट्स स्टेडियम, व्यायामशाला, अस्पताल , पारंपरिक जल नेटवर्क, सोलर फार्म, महिलाओं के लिए तथागत निवास हाल, शॉपिंग कांप्लेक्स और फूड कोर्ट का भी निर्माण किया गया है। नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय का शिलान्यास 19 सितंबर 2014 को तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया था।

About Post Author