December 2, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

पीएम मोदी ने किया कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण, 281.45 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण हुआ है। भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकापर्ण किया है। इसके अलावा 345 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और 180 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण किया है। आज कुशीनगर में पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर में विकास की नई उड़ान दी है।

 

 

इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, जब से उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार आई है। तब से उत्तर प्रदेश को विकास की नई गति मिली है। पीएम मोदी द्वारा चलाया गया प्रधानमंत्री स्वच्छ योजना के तहत उत्तर प्रदेश को विकास का नया नजरिया मिला है। कुशीनगर में आज मेडिकल कॉलेज का भी लोकार्पण किया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 2014 से पहले उत्तर प्रदेश में सिर्फ गोरखपुर में ही मेडिकल कॉलेज था। लेकिन भाजपा सरकार आने के बाद उत्तर प्रदेश में आज 30 मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य चल रहा है। जिनमें से एक का लोकार्पण आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ से हुआ है। यह कुशीनगर के लिए काफी सौभाग्य की बात है।

आपको बता दें पूरे विश्व को शांति, प्रेम और सद्भावना मोक्ष का मार्ग दिखाने वाले भगवान गौतम बुद्ध की महानता को पूरा विश्व मानता है। भगवान गौतम बुद्ध के जीवन में कुशीनगर का महत्व ज्यादा रहा है। कुशीनगर वही पावन भूमि है, जहां पर 2500 साल पहले भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया। जिसके कारण कुशीनगर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कुशीनगर का बहुमुखी विकास हुआ है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 7000 से अधिक लोगों को घर, सड़कों का निर्माण, उद्योग विकास में गति, शुद्ध पेयजल परियोजना से हर घर शुद्ध जल पहुंच रहा है। उज्जवल योजना के तहत लाखों लोगों को निशुल्क गैस कनेक्शन मिल गया है। सौभाग्य योजना में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों को घर में मुफ्त बिजली कनेक्शन, लाखों लोगों को कुशीनगर में मुफ्त वैक्सीन मिली है।

कुशीनगर में 6 ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सात लाख से ज्यादा परिवारों को निशुल्क राशन मिल रहा है। 6 लाख से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत लाभ मिला है। आज प्रधानमंत्री के हाथों से कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण किया गया है। इससे प्रदेश के पर्यटक और अन्य विकास कार्य होंगे। इसके अलावा निवेश के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। 520 बेड की छमता के साथ मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया। इस मेडिकल कॉलेज से 40 लाख क्षेत्रवासियों को फायदा मिलेगा।

Translate »