September 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

24 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी लेंगे QUAD सम्मेलन में हिस्सा, जानें क्या होंगे मुद्दे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वाड (QUAD) लीडर्स के पहले इन-पर्सन समिट में भाग लेंगे, जिसमें व्यापक रूप से समकालीन वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

Reuters

 

प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा की घोषणा करते हुए, विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा कि वह 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76 वें सत्र के उच्च स्तरीय खंड की सामान्य बहस को संबोधित करने वाले हैं।

वाशिंगटन में मोदी के अलग से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की संभावना है। माना जा रहा है कि इस बैठक में अफ़ग़ान संकट पर भी बात हो सकती है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन डीसी, यूएसए में QUAD के नेताओं के शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ़ आर बाइडन के साथ भाग लेंगे।”

बता दें इस वर्ष की बहस का विषय है ‘कोविड-19 से उबरने की आशा के माध्यम से लचीलेपन का निर्माण, सस्टेनेबिलिटी का पुर्ननिर्माण, ग्रह की ज़रूरतों पर बात, लोगों के अधिकारों का सम्मान करना और संयुक्त राष्ट्र को पुनर्जीवित करना।’

ये शिखर सम्मेलन नेताओं के बीच बातचीत के लिए एक मूल्यवान अवसर बनेगा, जो एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफ़िक क्षेत्र को सुनिश्चित करने के उनके साझा दृष्टिकोण पर आधारित होगा।

नेता समकालीन वैश्विक मुद्दों जैसे महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे, साइबर सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता, आपदा राहत, जलवायु परिवर्तन और शिक्षा पर भी विचार करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “कोविड-19 महामारी को रोकने के अपने चल रहे प्रयासों के तहत, वे क्वाड वैक्सीन पहल की समीक्षा करेंगे, जिसकी घोषणा इस साल मार्च में की गई थी।”

Translate »