‘लता मंगेशकर चौक’ के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी- मंदिर निर्माण पर खुश थीं लता दीदी

by Priya Pandey
0 comment

सुर साम्राज्ञी ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर अयोध्या में उनके नाम पर विकसित ‘लता चौक’ का उद्घाटन हुआ. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि लता जी, मां सरस्वती की एक ऐसी ही साधिका थीं, जिन्होंने पूरे विश्व को अपने दिव्य स्वरों से अभिभूत कर दिया. अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर स्थापित की गई मां सरस्वती की विशाल वीणा संगीत की साधना का प्रतीक बनेगी.उन्होंने कहा कि लता दीदी के साथ जुड़ी मेरी कितनी ही यादें हैं, कितनी ही भावुक और स्नेहिल स्मृतियां हैं. जब भी मेरी उनसे बात होती, उनकी वाणी की युग-परिचित मिठास हर बार मुझे मंत्र-मुग्ध कर देती थी. दीदी अक्सर मुझसे कहती थी कि मनुष्य उम्र से नहीं, कर्म से बड़ा होता है. देश के लिए जो जितना बड़ा करे, वह उतना ही बड़ा है. हमें यह लता चौक कर्तव्य बोध का एहसास कराएगी.

पीएम मोदी ने कहा कि जब राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन संपन्न हुआ था तो मेरे पास लता दीदी का फोन आया था. वह बहुत खुश थीं, भावुक थी और आशीर्वाद दे रही थी मुझे. उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि आखिरकार राम मंदिर का निर्माण शुरू हो रहा है. आज मुझे लता दीदी का गाया वह भजन भी याद आ रहा है- मन की अयोध्या तब तक सूनी, जब तक राम न आए. अयोध्या के भव्य मंदिर में श्रीराम आने वाले हैं.

सीएम योगी ने किया उद्घाटन

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को सुर साम्राज्ञी ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर अयोध्या में उनके नाम पर विकसित चौक का उद्घाटन किया. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, अयोध्या में सरयू नदी के किनारे पर स्थित लता मंगेशकर चौराहे को 7.9 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है. इस चौराहे पर 14 टन वजन की 40 फीट लंबी और 12 मीटर ऊंची वीणा स्थापित की गई है.

लता मंगेशकर चौक पर लगाई गई वीणा का निर्माण दो महीने में

अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह ने बताया कि लता मंगेशकर चौक पर लगाई गई वीणा का निर्माण पद्मश्री राम सुतार ने दो महीने के अंदर किया है. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह एक ट्वीट कर लता मंगेशकर को याद किया. उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘लता दीदी को उनके जन्मदिन पर स्मरण कर रहा हूं. उनके बारे में बहुत सारी बातें याद आती हैं. मुझे खुशी है कि आज अयोध्या में एक चौक का नामकरण उनके नाम पर किया जा रहा है. यह भारत की एक महान विभूति के लिए उपयुक्त श्रद्धांजलि है.’

गौरतलब है कि पिछली फरवरी में लता मंगेशकर के निधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या के प्रमुख चौक का नाम लता मंगेशकर के नाम पर किए जाने की घोषणा की थी. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार लता मंगेशकर चौक के निर्माण की निगरानी कर रहे थे और तेजी के साथ लता मंगेशकर चौक का निर्माण किया गया है। अयोध्या में नयाघाट चौराहा अब लता मंगेशकर चौक के रूप में जाना जाएगा.

About Post Author