नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच हर 20 सेकेंड में चलेगी पॉड टैक्सी, 12 किलोमीटर लंबा होगा रूट

by MotherlandPost Desk
0 comment

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को फिल्म सिटी से जुड़ने के लिए पॉड टैक्सी का संचालन किया जाएगा। इसको लेकर मंगलवार को यमुना प्राधिकरण में बैठक हुई है। बैठक के दौरान यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह भी मौजूद रहे। इस दौरान पॉड टैक्सी की डीआरपी बनाने वाली कंपनी ने अपनी पूरी रिपोर्ट यमुना प्राधिकरण के सामने पेश की है। जिसमें यमुना प्राधिकरण ने बदलाव किए हैं।

यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच चलने वाली पॉड टैक्सी का रंग अलग और यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों में चलने वाली पॉड टैक्सी का रंग अलग होगा। जिससे आम जनता दूर से ही पहचान सके कि यह पॉड टैक्सी कहां जाएगी और इसका रूट क्या है।

इसके अलावा पॉड टैक्सी का कोरिडोर 100 मीटर रोड के बीच बनाया जाएगा। हालांकि डीआरपी बनाने वाली कंपनी ने यह भी सुझाव दिया था कि रोड के एक तरफ 60 मीटर रोड पर पॉड टैक्सी का कोरिडोर बनाया जा सकता है। लेकिन यमुना प्राधिकरण ने सड़क के बीच 100 मीटर रोड पर पॉड टैक्सी का कॉरिडोर बनना ठीक समझा है। इसके अलावा पॉड टैक्सी के कॉरिडोर की ऊंचाई 12 मीटर होगी।

इस बैठक में एक और बड़ा यह फैसला लिया गया कि पॉड टैक्सी हर 20 सेकेंड संचालित होगी। पॉड टैक्सी हर 20 सेकेंड में आम जनता तक पहुंचेगी। जिससे लोगों को ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करना पड़े। बताया जा रहा है कि, इस तरीके से 146 पॉड टैक्सी की जरूरत पड़ेगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच चलने वाली पॉड टैक्सी की फाइल काफी तेजी के साथ चल रही है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच करीब 12 किलोमीटर लंबा पॉड टैक्सी का रूट बनाया जाएगा। जिस पर करीब 12 स्टेशन ही होंगे। पहले इस रूट की लंबाई 14 किलोमीटर थी। जिसको घटा दिया गया है। अब इस बारे किलोमीटर लंबे रूट पर शुरुआत से ही 146 पॉड टैक्सी चलाने की तैयारी की जा रही है।

About Post Author