November 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

नोएडा के इस स्थान पर बनेगा प्रदेश का पहला प्रदूषण नियंत्रण टावर, एनसीआर की वायु गुणवत्ता में आएगा सुधार

एनसीआर में वायु प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसको देखते हुए कुछ समय पहले नोएडा प्राधिकरण ने बड़ा फैसला लिया था। नोएडा प्राधिकरण डीएनडी के पास उत्तर प्रदेश का पहला वायु प्रदूषण नियंत्रण टावर यानी कि एयर पोलूशन कंट्रोल टावर लगाने जा रहा है। यह टावर अगले महीने में लग जाएगा। जिसके बाद एनसीआर की वायु गुणवत्ता में सुधारा जाएगा।

 

 

नोएडा में लगने वाला वायु प्रदूषण नियंत्रण टावर का टायल हरिद्वार में चल रहा है। नोएडा प्राधिकरण ने टावर को लगवाने के लिए बीएचईएल से बातचीत की है। यह टावर नोएडा फिल्म सिटी और डीएनडी के बीच हरित क्षेत्र में लगाया जाएगा। इसके लिए नोएडा अथॉरिटी ने 400 मीटर की जमीन उपलब्ध कराई है। जिस पर यह टावर लगाया जाएगा।

नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ परियोजना अभियंता जन स्वास्थ्य एससी मिश्रा ने बताया कि, यह टावर उत्तर प्रदेश का पहला प्रदूषण नियंत्रण टावर है। इस टावर के लगने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों को बड़ा फायदा होगा। सिर्फ नोएडा और ग्रेटर नोएडा ही नहीं बल्कि इसका अच्छा प्रभाव पूरे एनसीआर पर पड़ेगा। वायु प्रदूषण कम होगा और वायु गुणवत्ता में सुधार होगा।

इस प्रदूषण नियंत्रण टावर की ऊंचाई 20 मीटर और आधार साडे 4 मीटर व्यास होगा। बताया जा रहा है कि इस टावर के लगने के बाद पीएम 2.5 और 10 माइक्रोमीटर क्षमता के सूक्ष्म कण टावर अपने अंदर संपर्क कर लेगा। जिससे प्रदूषण कम होगा और आम जनता इस खतरनाक प्रदूषण से मुक्त भी हो जाएगी। आपको बता दें कि पीएम 2.5 हमारे फेफड़ों के अंदर पहुंच जाता है। जिसकी वजह से हमारी आंखें और फेफड़ों में काफी तकलीफ होती है। ज्यादा पहुंचने के बाद कैंसर होने की आशंका लगी रहती है।

Translate »