December 2, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

APEC बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने की स्वतंत्र और ओपन इंडो-पैसिफ़िक की वक़ालत, कहा इसके लिए साथ काम करने पर प्रतिबंध है यूएस

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को एशिया-पैसिफ़िक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) वर्चुअल लीडर्स मीटिंग में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफ़िक की वकालत की।

 

US president Joe Biden

 

बैठक की मेज़बानी न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने की। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, “बैठक के दौरान, राष्ट्रपति बाइडन ने निष्पक्ष, खुले व्यापार और निवेश को आगे बढ़ाने, अमेरिकी प्रतिस्पर्धा को मज़बूत करने और एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को सुनिश्चित करने के लिए एपेक अर्थव्यवस्थाओं के साथ हमारे संबंधों को मज़बूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।”

बयान में कहा गया है कि वैश्विक नेताओं ने COVID-19 महामारी की रोकथाम के लिए चल रहे प्रयास और वैश्विक आर्थिक सुधार का समर्थन करने पर चर्चा की।

 

APEC के साथ काम करने की रुचि

अपने संबोधन के दौरान बाइडन ने इस बात का भी ज़िक्र किया कि अमेरिका ने अब तक 220 मिलियन से अधिक वैक्सीन ख़ुराक़ दान की है, जिसमें APEC अर्थव्यवस्थाओं के 64 मिलियन का योगदान शामिल है। इसके अलावा बाइडन ने इस बात को भी ज़ोर देकर कहा कि हम ख़ुराक़ साझा करना, विदेशों में चल रहे निर्माण में निवेश करना और APEC अर्थव्यवस्थाओं के साथ काम करना जारी रखेंगे जिससे एक वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा का निर्माण होगा।

APEC अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के बतौर सेवा करने में अमेरिकी रुचि जताते हुए बाइडन ने इस क्षेत्र की आर्थिक शक्ति को उजागर करने और पूरे इंडियन ओशन में अमेरिका के आर्थिक संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।

व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया, “उन्होंने स्पष्ट किया कि कैसे हम एक खुले, इंटरऑपरेबल, भरोसेमंद और सुरक्षित इंटरनेट को बढ़ावा देने, मज़बूत साइबर सुरक्षा में निवेश करने और विकसित करने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी के लिए एक आम रास्ता क़ायम करने पर मिलकर काम कर सकते हैं। इससे डिजिटल अर्थव्यवस्था बन सकेगी जो भविष्य में हमारे लिए उपयोग साबित होगी।”

ग़ौरतलब है कि बाइडन ने यह भी बताया कि कैसे जलवायु संकट भी अच्छी नौकरियां पैदा करने का एक बहुत बड़ा अवसर है और हमें एक स्थायी भविष्य की ओर बढ़ने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

Translate »