Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

अमूल दूध के दाम 2₹ बढ़े,जानिए 1 मार्च से आप कितने में लेंगे अमूल दूध

by Sachin Singh Rathore
0 comment

अमूल ब्रांड की ओर से बिकने वाला ताजा दूध (Amul milk)एक मार्च से देशभर में दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो जाएगा। अमूल ब्रांड का संचालन करने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने सोमवार को एक बयान में इसकी घोषणा की है।

 

दरअसल, उन्होंने कहा कि बिजली, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक और पशु-चारे की लागत बढ़ने से कीमत बढ़ाने का यह फैसला लिया गया है।महासंघ ने कहा कि दूध के दाम में की गई दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का मतलब अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में चार प्रतिशत वृद्धि से है जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। पिछले दो वर्षों में अमूल ब्रांड के ताजा दूध के दाम में सालाना आधार पर चार प्रतिशत की ही बढ़ोतरी हुई है.

1 ltr. फुल क्रीम दूध अहमदाबाद, दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता और मुंबई क्षेत्रों में- 60 रुपये प्रति लीटर 

1 litr. टोन्ड दूध अहमदाबाद में – 48 रुपये प्रति लीटर 

1 ltr. टोन्ड दूध दिल्ली-एनसीआर, मुंबई एवं कोलकाता क्षेत्रों में – 50 रुपये प्रति

जीसीएमएमएफ ने कहा कि गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र बाजारों में अमूल गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपये प्रति 500 मिली, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति 500 मिली और अमूल शक्ति की कीमत 27 रुपये प्रति 500 मिली होगी।

 जीसीएमएमएफ ने कहा कि उत्पादन लागत बढ़ने से दुग्ध उत्पादक संघों ने भी किसानों को दी जाने वाली राशि में 35-40 रुपये प्रति किलो वसा की बढ़ोतरी कर दी है जो पिछले साल की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है। बयान के मुताबिक, अमूल दूध एवं उससे बने उत्पादों की बिक्री पर उपभोक्ताओं से मिलने वाले प्रत्येक रुपये का करीब 80 पैसा दुग्ध उत्पादक किसानों को देती है।

About Post Author