Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की बात, हिंसा बंद करने की अपील की

by Priya Pandey
0 comment

रूस और यू्क्रेन के बीच पिछले काफी महीनों से बना हुआ तनाव का माहौल युद्ध में तब्दील हो गया है। इस संकट के बीच यूक्रेन में पढ़ने गए हजारों छात्र वहां फंस गए हैं जिन्‍हें निकालने की कोशिशें की जा रही हैं। यूक्रेन संकट पर गुरुवार को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की उच्‍च स्‍तरीय बैठक हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने इस बैठक की अध्यक्षता की। इसमें विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की गई। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्‍ट्रपति से हिंसा को तत्काल बंद करने की अपील की। पीएम ने राजनयिक वार्ता और संवाद के रास्ते पर लौटने के लिए सभी पक्षों से ठोस प्रयास करने का भी आह्वान किया। पीएम मोदी ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों खास तौर पर वहां फंसे छात्रों की सुरक्षा के बारे में भारत की चिंताओं से रूसी राष्ट्रपति पुतिन को अवगत कराया। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि भारत उनके सुरक्षित वापसी को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की उच्‍च स्‍तरीय बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एनएसए अजित डोभाल, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे। इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने खास तौर पर विदेश मंत्रालय को यूक्रेन में भारतीयों की मदद के लिए हर संभव कोशिशें करने का निर्देश दिया है।

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यूक्रेन में हालात को गंभीर और विषम बताया है। उन्‍होंने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर सरकार चिंतित है। अपने नागरिकों को निकालने की हमारी कोशिशें जारी हैं। हमारी पूरी कोशिश है कि हमारे जो बच्चे वहां हैं उन्हें निकाला जाए। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से इस बारे में काफी पहले एडवाइजरी जारी की थी। यही नहीं सरकार की ओर से यूक्रेन में विमान भी भेजे गए थे लेकिन किन्‍ही वजहों के चलते विमान को नहीं उतारा जा सका था।

About Post Author