Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

यूक्रेन-रूस युद्ध: ‘हम एक स्वर में कहते हैं पुतिन को विफल होना ही चाहिए’ – ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

by Disha
0 comment

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन आज रूस के साथ नाटो की सीमा पर सटे देशों का दौरा करने वाले हैं। माना जा रहा है कि वे इस बात की प्रतिज्ञा करेंगे कि व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन पर हमला करने के लिए परिणाम भुगतने पड़ें।

 

 

बोरिस जॉनसन पोलैंड और एस्टोनिया से मिलने जा रहे हैं। वे रूसी राष्ट्रपति को एक युद्ध शुरू करने के लिए दंडित करने के मद्देनज़र पश्चिमी एकता बनाने के लिए ब्रिटिश सैनिकों का दौरा करने जा रहे हैं, जिसके कारण केवल पांच दिनों में सैकड़ों लोगों की जान जली गई है।

पूर्वी यूरोप की अपनी यात्रा से पहले, जॉनसन ने अपने सहयोगियों से “एक स्वर से बोलने” का आग्रह किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पुतिन को विफल हों।

उन्होंने कहा, “हमारे सभी अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ-साथ ब्रिटेन पुतिन के शासन पर यह सुनिश्चित करने के लिए अधिकतम दबाव बनाना जारी रखेगा कि वह यूक्रेन में अपनी करतूतों का परिणाम भुगते। हम एक स्वर में बोल रहे हैं कि पुतिन को विफल होना चाहिए।”

रूस और यूक्रेन के बीच गुरुवार सुबह से ही जंग जारी है। रूसी सेना ने न केवल यूक्रेन की सीमा में घुसपैठ की बल्कि बड़े पैमाने पर आबादी वाले क्षेत्रों पर भी बमबारी की। कुछ यूक्रेनी शहरों पर नियंत्रण करने के बाद, रूसी सेना अब राजधानी कीव पर क़ब्ज़ा करने की कोशिश कर रही है।

इससे कीव शहर के लिए ख़तरा बढ़ गया है। इसी बीच कुछ सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं। जिनमें से यूक्रेन की सड़कों पर 64 किमी रूसी सैनिकों की लंबी लाइन दिखाई दे रही है। सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि रूस आक्रामक रुख अपना रहा है।

रूस यूक्रेन की राजधानी कीव पर अंतिम बड़े हमले की तैयारी कर रहा है। तस्वीरों को सोमवार को अमेरिकी सैटेलाइट इमेजिंग कंपनी मैक्सार टेक्नोलॉजी ने शेयर किया था। यूक्रेन की राजधानी कीव पर पिछले तीन दिनों से रूस के सैनिक हमले कर रहे हैं।लेकिन यूक्रेनी सेना अंत तक लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए अब रूसी सैनिकों की संख्या बढ़ा दी गई है और किसी बड़े हमले की आशंका जताई जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक़, काफ़िले में रूसी सैनिक, हथियार और अत्याधुनिक वाहन शामिल हैं।

About Post Author