June 18, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

QS World University rankings 2022 : आईआईएससी बैंगलोर, आईआईटी गुवाहाटी समेत टॉप-200 में भारत के तीन विश्वविद्यालय

QS World University Rankings ने बुधवार को टॉप 200 यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की जिसमें भारत की 3 यूनिवर्सिटी ने अपनी जगह बनाई।

बुधवार को जारी प्रतिष्ठित QS World University Rankings के मुताबिक , इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर, प्रति फैकल्टी इंडिकेटर के अनुसार दुनिया का शीर्ष रिसर्च विश्वविद्यालय रही जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी को श्रेणी में 41 वां स्थान दिया गया है।

IIT बॉम्बे और IIT ने बनाई जगह

बता दें लंदन स्थित क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) के विश्लेषण में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) ने उद्धरण प्रति संकाय (सीपीएफ) में 100 में से 100 का अंक प्राप्त किये। इसकी रैंकिंग 186 रही है।

क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे भारत का शीर्ष शिक्षण संस्थान रहा है। उसने 177वीं रैंक के साथ यह जगह कायम रखी है वहीं आईटाईटी दिल्ली ने 185वीं रैंकिंग हासिल की है। आईआईटी दिल्ली भारत का दूसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बन गया है।

सिर्फ 3 यूनिवर्सिटी ही टॉप 200 में

रैंकिंग की बात करें तो सिर्फ तीन भारतीय संस्थानों ने ही विश्व सूची के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में जगह बना पायी। वहीं, कोई भी भारतीय विश्वविद्यालय संकाय/छात्र अनुपात श्रेणी में शीर्ष 250 में जगह नहीं बना पायी।

बता दें QS World University Rankings के लिए, संस्थानों और विश्वविद्यालयों को छह संकेतकों शैक्षणिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, प्रति संकाय उद्धरण, संकाय / छात्र अनुपात, अंतर्राष्ट्रीय संकाय अनुपात और अंतर्राष्ट्रीय छात्र अनुपात पर आंका जाता है।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में अच्छे परफॉर्म को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईएससी बेंगलुरु, आईआईटी बॉम्बे को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि भारत के और विश्वविद्यालय व संस्थान वैश्विक उत्कृष्ठता में जगह सुनिश्चित करें और युवाओं में बौद्धिक कौशल को सहयोग मिले। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

Translate »