ऋतु माहेश्वरी ने किया वेस्ट प्लास्टिक से बनने वाली देश की सबसे पहली सड़क का उद्घाटन

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश की सबसे पहली प्लास्टिक वेस्ट मॉडल का प्रयोग करते हुए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लगभग 500 मीटर लंबी सड़क का निर्माण किया है। यह कार्य नोएडा प्राधिकरण भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के सहयोग से कर रहा है।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि, इस MOA के तहत सेक्टर 129 के सामने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के सामानांतर 45 मीटर चौड़ी सड़क के 500 मीटर लंबी और 12 मीटर चौड़ाई में प्लास्टिक वेस्ट मॉडल का प्रयोग करते हुए सड़क बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी द्वारा किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि, परियोजना के अंतर्गत भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा उपलब्ध कराए गए 450×450 MM साइज के प्लास्टिक वेस्ट मॉडल सीट को सड़क की सतह पर विचार कर इसके ऊपर 40 एमएम और 50 एमएम साइज की दो बिटुमिन कंक्रीट बिछाई जाएगी।

इसके बाद इस 500 मीटर की लंबाई की सड़क पर लगभग 35 मिट्रीटन प्लास्टिक वेस्ट का प्रयोग किया जाएगा। संपूर्ण भारत वर्ष में राष्ट्रीय वेस्ट मॉडल का प्रयोग करते हुए सड़क बनाने का कार्य सबसे पहले नोएडा में किया जा रहा है।