Wednesday, September 28, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

ग्रामीण आरडब्लूए/ समितियों ने माँगा ‘स्वराज’ का अधिकार, विधायक पंकज सिंह को सौंपा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

by admin
0 comment

आज  नोएडा विलेज रेसिडेंट्स एसोसिएशन के साथ ग्रामीण समितियों एवं आरडब्लूए का सम्मिलित प्रतिनिधिमंडल नोएडा विधायक पंकज सिंह से मिला , जहाँ उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में लोकतान्त्रिक प्रणाली की मांग रखी गई ,इसमें आगे लिखा गया है की नोएडा क्षेत्र के गाँवों में कोई भी स्थानीय निकाय नहीं है , ग्राम पंचायतों के समाप्त होने से सभी ज़िम्मेदारियाँ नॉएडा प्राधिकरण के ऊपर आ गई हैं।

इसके अलावा ग्रामीण निवासियों के लोकतान्त्रिक अधिकारों का हनन हो रहा है , प्राधिकरण जिस कानून के तहत बना है उसमें मुख्य रूप से उसका उद्देश्य औद्योगिक विकास है न की नगरीय विकास। इससे सम्बंधित कुछ तथ्य भी इस पत्र में स्पष्ट किये गए हैं

ज्ञापन में की गई ‘स्वराज’ की मांग

नोवरा ने बताया  नोएडा प्राधिकरण पर हमेशा से भ्रस्टाचार , गाँवों के साथ भेदभाव करने के आरोप लगते रहे हैं ,प्राधिकरण द्वारा गाँवों की समितियों एवं आरडब्लूए के साथ भेदभाव का मुद्दा भी सामने आता रहा है। नोएडा प्राधिकरण एक आरटीआई के जवाब में नोवरा संस्था को बता चुका है के उसकी कोई आरडब्लूए मान्यता नीति नहीं है , ऐसे में वह फिर शहरी आरडब्लूए एवं ग्रामीण आरडब्लूए /समितियों में फर्क क्यों करता है ? जबकि सभी सोसाइटी कानून के तहत एक ही प्रक्रिया से रजिस्टर हुई हैं।
देश का संविधान प्रत्येक क्षेत्र को लोकतान्त्रिक अधिकार एवं स्थानीय निकाय का अधिकार देता है , ऐसे में नोएडा के ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों के साथ ही यह सौतेला व्यव्हार क्यों ? ग्रामीणों को पूर्ण अधिकार है के उनके गाँवों के विकास में , उससे सम्बंधित निर्णयों में हमारी भागीदारी हो।

यह समितियां /आरडब्लूए रही शामिल

इस दौरान नोवरा के अलावा रायपुर खादर ग्राम समिति के अध्यक्ष  धर्मेंदर चौहान उपाध्यक्ष निपुल चौहान समेत पदाधिकारी , मोरना ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष  राजकुमार मोरना एवं उनके पदाधिकारी , चौड़ा नोवरा समिति से  चेतन सिसोदिया ,पंकज सिसोदिया समेत उनकी टीम छलेरा नोवरा से  नितीश चौहान , मोनू राणा आदि , भंगेल आरडब्लूए , सदरपुर नोवरा ग्राम समिति से  घनश्याम चौहान एवं पदाधिकारी , अट्टा ग्राम विकास समिति से  विकास अवाना एवं उनकी टीम , छपरौली , रोहिल्लापुर , नंगली बाजिदपुर ,मामूरा आदि गाँवों से बड़ी संख्या में युवा उपस्थित रहे।
इसके अलावा नोवरा की तरफ से अध्यक्ष  रंजन तोमर , उपाध्यक्ष अजय चौहान , महासचिव  पुनीत राणा ,  प्रेमपाल चौहान , अनुराग चौहान , अंकित अगरवाल , प्रतीक सेठी , आदि उपस्थित रहे , इसके आलावा भाजपा नेता श्री अमित त्यागी भी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रहे।

विधायक ने जताया भरोसा – मुख्यमंत्री के सामने रखेंगे मांग

विधायक श्री पंकज सिंह ने भरोसा दिलवाया के वह ग्रामीण क्षेत्रों की सम्मिलित मांग को मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ के सामने रखेंगे और सभी मुद्दों में हमेशा ग्रामीणों के साथ खड़े रहेंगे।

About Post Author