Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

रूस ने यूक्रेन के दो शहरों में की अस्थायी संघर्षविराम की घोषणा,जानिए बड़ी वजह

by Sachin Singh Rathore
0 comment

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के दसवें दिन जंग जारी है। लेकिन रूस ने इस बीच यूक्रेन के दो शहरों में संघर्ष विराम की घोषणा की है। ये संघर्ष विराम मारियुपोल और वोल्नोवाका शहरों के लिए होगा।

दरअसल, सोशल मीडिया पर किए एक पोस्ट में रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूसी सेना मॉस्को के समयानुसार 10 बजे इन शहरों पर हमले रोक देगी ताकि लोगों की मदद के लिए मानवीय कॉरिडोर खोले जा सकें।इसके ज़रिए मारियुपोल और वोल्नोवाका शहरों के नागरिकों की मदद की।

संघर्षविराम का ऐलान ऐसे समय में हुआ है जब यूक्रेन के अधिकांश हिस्सों में विनाशकारी मानवीय संकट की आशंका ज़ाहिर की जा चुकी है। इनमें कीएव, खारकीएव, सुमी, चेर्निगोव और मारियुपोल शहर सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति के सहयोगी मिखाइल पोदोलियाक ने कहा था कि लगभग 2 लाख लोग मारियुपोल से निकलने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि करीब 20 हज़ार लोग दोनेत्स्क क्षेत्र के वोल्नोवाखा इलाके को भी छोड़ना चाहते हैं।

वहीं रूस के इस फैसले को दुनिया के रक्षा विशेषज्ञ और कूटनीति जानने वाले रूस की एक नई चाल बता रहे हैं। दरअसल, युक्रेन पर हमले को लेकर पूरी दुनिया में रूस का विरोध हो रहा है और रूस ने पहले ही कहा था कि वह अपना सैन्य कार्रवाई आम जनता के लिए नहीं कर रहा। रूस चाहता है कि यूक्रेन रूस के सामने अपने हथियार डाल दें। लेकिन रूस लगातार सिविलियन इलाकों में भी हमला करता रहा है। इन सबके बीच दुनिया में एक बार अपने अच्छी छवि का संदेश देने के लिए रूस ने यह संघर्ष विराम के अस्थाई कदम को चुना है।

मौजूदा समय में यूक्रेन को सबसे बड़े बंदरगाहों वाले दो शहर मारियुपोल और वोल्नोवाखा को रूस की सेना ने घेरा हुआ है और यहां हमले जारी हैं।

About Post Author