Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

रूस में फेसबुक, ट्विटर बैन- सोशल मीडिया कंपनियों पर पुतिन की बड़ी कार्रवाई

by Priya Pandey
0 comment

पिछले 10 दिनों से यूक्रेन पर रूस लगातार हमले कर रहा है। इस बीच शुक्रवार, 4 मार्च को रूस ने सोशल मीडिया की बड़ी कंपनी- फेसबुक को ब्लॉक करने का ऐलान किया है। इसके अलावा देश में यूट्यूब और ट्विटर को भी बैन किया गया है। रूस ने इन सोशल मीडिया कंपनीज पर सरकारी मीडिया के साथ भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया है।

सेवाएं बहाल करने के लिए हर मुमकिन कोशिश होगी- मेटा

रूस द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ग्लोबल अफेयर्स प्रेसीडेंट ने ट्वीट करते हुए लिखा कि कंपनी अपनी सर्विसेज को फिर से शुरू करने के लिए वह सब कुछ करना जारी रखेगी, जो वह कर सकती है। उन्होंने आगे कहा कि इस फैसले के बाद रूस के लाखों आम नागरिक भरोसेमंद जानकारी से खुद को अलग-थलग महसूस करेंगे, फैमली और दोस्तों के साथ जुड़ने से वंचित व चुप हो जाएंगे।

कई जापानी प्रसारकों के सूत्रों ने बताया कि कई बड़े मीडिया हाउसेज के रूस में अपना काम बंद करने के ऐलान के बीच जापानी टीवी चैनल्स भी रूस में परिचालन बंद करने जा रहे हैं। एनएचके (जापानी पब्लिक टेलीविजन), Fuji-टीवी, Asahi-टीवी और TBS कई वर्षों से रूस में काम कर रहे हैं। सभी प्रमुख जापानी समाचार पत्रों के भी रूस में अपने ऑफिस हैं। वहीं ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) ने शुक्रवार को कहा कि रूस के एक नया कानून लाने के बाद उसके पास रूस में अपने पत्रकारों का कामकाज अस्थायी रूप से निलंबित करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

About Post Author