Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

यूक्रेन-रूस युद्ध: रूस ने की खार्किव में परमाणु अनुसंधान केंद्र पर बमबारी!

by Disha
0 comment

यूक्रेन के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि रूसी सैनिकों ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में परमाणु अनुसंधान केंद्र पर बमबारी की है।

 

Reuters

 

यूक्रेन के स्टेट न्यूक्लियर रेगुलेटरी इंस्पेक्टरेट ने एक फ़ेसबुक पोस्ट में कहा कि गुरुवार रात खार्किव इंस्टीट्यूट ऑफ़ फिजिक्स एंड टेक्नोलॉजी पर बमबारी से न्यूट्रॉन न्यूक्लियर रिसर्च सबक्रिटिकल यूनिट के सोर्स में बिजली गुल हो गई।

राज्य नियामक के अनुसार, इस यूनिट में पूरी तरह से बिजली जा चुकी है और इमारत का बाहरी हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया है। कहा जा रहा है कि अधिकारी अभी भी साइट पर नुक़सान का आकलन कर रहे हैं।

नियामक ने बताया कि न्यूट्रॉन के स्रोत को न्यूक्लियर फिजिक्स, रेडिएशन मटेरियल साइंस, जीव विज्ञान, केमिस्ट्री और मेडिकल रेडियो आइसोटोप के उत्पादन के क्षेत्र में वैज्ञानिक और व्यावहारिक अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ग़ौरतलब है कि रूस तब से यूक्रेन में परमाणु ठिकानों को निशाना बना रहा है जबसे उसने 24 फरवरी को युद्ध की शुरुआत की है। पहले दिन ही, चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र, जो दुनिया की सबसे भीषण परमाणु दुर्घटना साईट थी, वहाँ रूसी सैनिकों ने बड़े पैमाने पर हमला किया।

गुरुवार को, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा कि यूक्रेनी अधिकारियों ने उन्हें सूचित किया था कि प्लांट के बिजली आउटेज का सामना करने के चेर्नोबिल के बादरेडियोएक्टिव वेस्ट फैसिलिटी से उनका संपर्क पूरी तरह से टूट गया।

About Post Author