Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

यूक्रेन-रूस युद्ध: यूक्रेन के शहर खेरसन पर रूस ने किया क़ब्ज़े का दावा

by Disha
0 comment

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध जारी है। ऐसे में रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उनकी सेना ने यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसन पर कब्ज़ा कर लिया है।

 

Reuters

 

हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन अगर ऐसा होता है तो यह रूस के नियंत्रण में आने वाला यूक्रेन के सबसे बड़ा शहर होगा।

समाचार एजेंसी बीबीसी के अनुसार इस दावे के “पहले रात को रूसी सैनिक शहर की गलियों में देखे गए थे। शहर के मेयर का कहना था कि खेरसन के ट्रेन स्टेशन और बंदरगाह पर रूसी सैनिकों ने कब्ज़ा कर लिया है।”

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग का आज सातवां दिन है और इस युद्ध में रूस ने बेहद तबाही की है। यूक्रेन के कुछ इलाक़े रूस के क़ब्ज़े में हैं लेकिन राजधानी कीव पर अभी भी यूक्रेन ने अपना नियंत्रण बरकरार रखा है।

ग़ौरतलब है कि इस बीच सोमवार को दोनों देशों के प्रमुखों के बीच एक दौर की बातचीत भी हुई जिसका कोई नतीजा नहीं निकला। रूस ने यूक्रेन पर हमला रोकने के लिए जो शर्तें रखीं उन्हें यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने मानने से इनकार कर दिया है।

ऐसा होने के बाद से रूस ने यूक्रेन पर हमला और तेज़ कर दिया है। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीएव में मिसाइल हमले भी हुए हैं।

About Post Author