Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

रूस ने की यूक्रेन से बातचीत की पेशकश, बेलारूस पहुंचा रूसी अधिकारियों का दल

by Priya Pandey
0 comment

यूक्रेन से वार्ता के लिए रूस के अधिकारी बेलारूस पहुंच गए हैं। इसकी जानकारी क्रेमलिन ने दी है। आपको बता दें कि शनिवार को ही रूसी समाचार एजेंसी ने बताया था कि यूक्रेन रूस से वार्ता के लिए राजी हो गया है। अब देखना होगा कि दोनों के बीच वार्ता से क्‍या निकलता है।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए रूस का एक प्रतिनिधिमंडल बेलारूस पहुंचा है। उनके मुताबिक रूसी प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और राष्ट्रपति प्रशासन सहित अन्य विभागों के प्रतिनिधि शामिल हैं। यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल के साथ ये वार्ता गोमेल में होगी। स्‍पूतनिक की खबर के मुताबिक बेलारूसी विदेश मंत्रालय ने बताया है कि मिन्स्क ने गोमेल में रूस और यूक्रेन के बीच वार्ता के लिए आवश्यक सभी चीजें तैयार कर ली है।

यूक्रेन ने रखी शर्त

रूस की ओर से बातचीत की पेशकश और बेलारूस में प्रतिनिधमंडल भेजे जाने के बाद यूक्रेन ने शर्त रखी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि, हम बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन बेलारूस में नहीं। यह बातचीत कहीं और हाेगी। इससे पहले रूस की ओर से शर्त रखी गई थी कि जब तक यूक्रेन आत्मसमर्पण नहीं करता है, तब तक बातचीत संभव नहीं है।

आपको बता दें कि ये वार्ता ऐसे समय में होने जा रही है जब यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी जवान नियंत्रण पाने की कोशिश कर रहे हैं। कीव में जबरदस्‍त जंग चल रही है। इस बीच यूक्रेन की मदद के लिए यूरोप के दूसरे देशों ने भी सैन्‍य साजो सामान भेजा है।

About Post Author