Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

करीब ढाई हजार से ज्यादा छात्र और नागरिक अब भी यूक्रेन में फंसे, गहलोत ने PM मोदी को लिखा पत्र

by Priya Pandey
0 comment

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर यूक्रेन में फंसे देश और प्रदेश के छात्रों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए आग्रह किया है। वहीं राजस्थान के फंसे 140 छात्रों को घर वापस लाया जा चुका है।

यूक्रेन में फंसे राजस्थान के छात्रों की वतन वापसी को लेकर राजस्थान सरकार एक्शन मोड में आ गई है। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश वापस लौट रहे छात्रों के रुकने और उन्हें सुरक्षित घर तक पहुंचाने की पूरी व्यवस्था करने के बाद अब पीएम मोदी को पत्र लिखा है। गहलोत ने यूक्रेन में फंसे देश और प्रदेश के विद्यार्थियों की शीघ्र एवं सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि युद्धग्रस्त देश में फंसे छात्रों की शीघ्र वापसी के लिए भारत सरकार अविलंब यूक्रेन सरकार से संपर्क करे ताकि उन्हें पोलैंड, रोमानिया और हंगरी के रास्ते से वापस घर लाया जा सके।

राजस्थान के 140 छात्र लौटे घर

वहीं राजस्थान के छात्रों का घर लौटने का सिलसिला शुरू हो चुका है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब तक राजस्थान के फंसे 140 छात्रों को राजस्थान वापस लाया जा चुका है। वहीं 450 छात्रों की सूची राजस्थान फाउंडेशन ने विदेश मंत्रालय को सौंपी है। बताया जा रहा है कि यूक्रेन में अभी भी करीब 2 हजार 650 से अधिक राजस्थानी छात्र और नागरिक फंसे हैं जो कीव, खारकीव और यूक्रेन बॉर्डर के इलाकों में हैं। प्रदेश सरकार के आदेशों के बाद राजस्थान फाउंडेशन की तरफ से छात्रों को वापस लाया जा रहा है।

सीएम गहलोत ने किया ट्वीट

गहलोत ने ट्वीट कर लिखा, ”यूक्रेन के कीव एवं खारकीव में फंसे हुए विद्यार्थियों से वीडियो कॉल पर बात की। वहां मौजूद मेडिकल छात्रा डॉ. श्रद्धा ने वहां की विकट परिस्थितियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मैंने इन सभी बच्चों की हौसला अफजाई कर जल्दी सकुशल अपने वतन वापसी की उम्मीद जताई।”

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि, ” मैं इस संबंध में विदेश मंत्रालय से भी बात कर रहा हूं। इन सभी बच्चों की बेहतर देखभाल के लिए यूक्रेन के कीव स्थित भारतीय दूतावास में डिफेंस अटैची कोमोडोर संदीप देशमुख से फोन पर बात की है। उन्होंने डिटेल में वर्तमान स्थिति की जानकारी दी है। उनसे निवेदन किया है कि सब बच्चों से निरंतर संपर्क बनाकर उनकी हिम्मत बढ़ाते रहें।”

राजस्थान फाउंडेशन आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि राजस्थान सरकार यूक्रेन में मौजूद छात्रों के लगातार सम्पर्क में है। वहीं सरकार ने भारत सरकार से विशेष विमानों का प्रबंध करने का भी निवेदन किया है।

About Post Author