Friday, August 5, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

कीव के पास पहुंचे रूसी सैनिक, शांति वार्ता की यूक्रेन ने की पुष्टि

by Priya Pandey
0 comment

यूक्रेन पर रूस के लगातार चौथे दिन रविवार को भी हमले जारी है। इस बीच यूक्रेन ने आज रूस के साथ शांति वार्ता की पुष्टि की है। ये खबर कीव इंडिपेंडेंट के हवाले से है। वहीं न्यूज एजेंसी एफपी के मुताबिक यूक्रेन का कहना है कि वो रूस के साथ बेलारूस के साथ अपनी सीमा पर चेरनोबिल अपवर्जन क्षेत्र के पास राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की और बेलारूसी नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बीच एक फोन कॉल के बाद बातचीत करेगा। इसके अलावा एपी की खबर के मुताबिक कीव के पास रूसी सैनिक पहुंच गए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि रूसी राजनियकों से मुलाकात करेंगे यूक्रेन के राजदूत।

वहीं इससे पहले मास्को में रूसी मीडिया की ओर से कहा गया था कि यूक्रेन बेलारूस में रूस के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हो गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि उनका देश रूस के साथ शांति वार्ता करने के लिए तैयार है, लेकिन बेलारूस में नहीं। जेलेंस्की ने रविवार को एक वीडियो संदेश में वार्ता के वैकल्पिक स्थानों के तौर पर वारसॉ, ब्रातिस्लावा, इस्तांबुल, बुडापेस्ट या बाकू का नाम लिया। उन्होंने कहा कि अन्य स्थानों पर भी वार्ता हो सकती है लेकिन स्पष्ट किया कि यूक्रेन बेलारूस में वार्ता नहीं करेगा।

अपनी अंतिम योजनाओं का पुतिन ने नहीं किया खुलासा

यूक्रेन को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी अंतिम योजनाओं का खुलासा नहीं किया है, लेकिन पश्चिमी देशों के अधिकारियों का मानना ​​है कि वो यूक्रेन की सरकार को उखाड़ फेंकने और वहां अपनी पसंद की सरकार स्थापित करना चाहते हैं। अधिकारियों का कहना है कि पुतिन यूरोप के मानचित्र को फिर से तैयार करने और रूस के प्रभाव को फिर से बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

About Post Author