Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आज करेंगे एस जयशंकर से मुलाकात

by Priya Pandey
0 comment

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इसी बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भारत के दौरे पर हैं। लावरोव चीन की अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद कल नई दिल्ली पहुंचे हैं। 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस की ओर से हमले की शुरुआत करने के बाद से किसी शीर्ष रूसी नेता की यह पहली भारत यात्रा है, ऐसे में उनकी यात्रा पर अमेरिका समेत कई देशों की नजर है। लावरोव आज शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

रूसी विदेश सर्गेई लावरोव की यह भारत यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिकी उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह और ब्रिटिश विदेश मंत्री लिज ट्रस भी भारत की यात्रा पर हैं। बता दें कि आज रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता भी होनी है। इस लिहाज से भी सर्गेई के इस दौरे की अहमियत काफी बढ़ गई है।

कल नई दिल्ली पहुंचे सर्गेई लावरोव

विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव कल गुरुवार रात अपनी दो दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जराखोवा ने बताया कि लावरोव शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से नई दिल्ली में मुलाकात करेंगे। हालांकि, लावरोव की यात्रा को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी की गई मीडिया एडवायजरी में पीएम मोदी के साथ लावरोव की बैठक का कोई जिक्र नहीं किया गया है।

आपको बता दें की उनका ये दौरा ऐसे समय में हुआ है जब रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई छिड़ी है और ये लड़ाई दूसरे माह में पहुंच चुकी है। यही वजह है कि उनका ये दौरा बेहद खास माना जा रहा है। दोनों देशों के बीच आज होने वाली वार्ता पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं।

About Post Author