Friday, August 12, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

जेलेंस्की ने NATO को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा

by Priya Pandey
0 comment

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज 14वां दिन है। रूस के हमले झेल रहा यूक्रेन अब बेहद मुश्किल हालात से गुजर रहा है। हर तरफ तबाही का मंजर है। ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की का बड़ा बयान सामने आया है।

जेलेंस्की ने अमेरिका के टीवी चैनल एबीसी को सोमवार रात एक इंटरव्यू दिया है। उन्होंने इंटरव्यू में कहा कि NATO यूक्रेन को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है। इंटरव्यू के दौरान जेलेंस्की ने कहा कि वो इस बात पर अब जोर नहीं दे रहे कि यूक्रेन नेटो में शामिल हो। उन्होंने NATO से अपनी नाराजगी जताते हुए कहा, ‘मुझे ये समझ आ गया है कि NATO हमें अपने गठबंधन में शामिल नहीं करना चाहता। जब मुझे ये बात समझ में आई तब मैंने NATO में शामिल होने के सवाल को पीछे छोड़ दिया। NATO विवादित चीजों और रूस के साथ टकराव से बेहद डरता है।

जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन अब NATO की सदस्यता नहीं लेगा। उन्होंने यह भी कहा- ‘वे दो अलग-अलग रूसी समर्थक क्षेत्रों दोनेत्स्क और लुहांस्क पर ‘समझौता’ करने के लिए तैयार हैं, जिसे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को आक्रमण शुरू करने से ठीक पहले स्वतंत्र घोषित किया था।’

NATO की सदस्यता का जिक्र करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि वह ऐसे देश का राष्ट्रपति नहीं बनना चाहते, जो घुटनों के बल कुछ मांग रहा हो। हाल के दिनों में NATO ने पूर्व में काफी विस्तार किया है। इसकी कोशिश पूर्व सोवियत संघ के देशों को इसमें शामिल करना है, लेकिन इसके बाद रूस ने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया।

आपको बता दें की इन्हीं दो मुद्दों को रूस और यूक्रेन के बीच जंग की वजह माना जा रहा है। रूस को शांत करने के उद्देश्य से यूक्रेनी राष्ट्रपति ने ये निर्णय लिए हैं।

About Post Author