Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

रूस ने भारतीय मीडिया से जताई कड़ी नाराजगी, किया अनुरोध, “सटीक और निष्पक्ष खबर दिखाए”

by Sachin Singh Rathore
0 comment

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही लड़ाई पर भारतीय मीडिया में चल रही खबरों को लेकर रूसी दूतावास ने मीडिया एडवाइजरी जारी की है।

भारत में रूसी दूतावास ने ट्वीट कर कहा है कि यूक्रेन में जारी संकट को देखते हुए भारतीय मीडिया से सटीक सूचनाएं दिखाने का अनुरोध किया जा रहा है, ताकि भारत के लोगों को निष्पक्ष जानकारी मिल सके रूसी दूतावास ने कहा कि रूस ने यूक्रेन और उसके लोगों के खिलाफ युद्ध नहीं छेड़ा है।

रूस ने कहा ये युद्ध नहीं, खास सैन्य अभियान है 

यह रूस का खास सैन्य अभियान है जो यूक्रेन के समीकरण और निजीकरण को रोकना चाहता है जॉन वास में यूक्रेन ने पिछले 8 साल से जो युद्ध छेड़ रखा है। रूस उसे भी खत्म करना चाहता है।

यूक्रेन पर जारी रूसी हमले के बारे मे भारत मे रूसी दूतावास ने कहा कि रूसी सेना काफी संयम बरत रही है।  वह यूक्रेन के नागरिकों और शहरों पर हमले नहीं कर रही है। वह सिर्फ यूक्रेन के मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बना रही है।

भारत में रूस के दूतावास के ट्वीट के मुताबिक रूसी सेना युग करणी सेना की तरह प्रतिबंधित हथियारों का इस्तेमाल नहीं कर रही है और ना ही नागरिकों को मानव ढाल बना रही है। वह युद्ध बंदियों के साथ काफी इज्जत से पेश आ रही है।

ट्वीट में आगे कहा गया कि रूस लगातार बातचीत और विमर्श के लिए प्रयास करता रहा है।

एक अन्य ट्वीट में कहा गया कि यूक्रेन में परमाणु संयंत्र सुरक्षित है।आईआईएस ने भी इसकी पुष्टि कर दी है अगर इनसे जुड़ी कोई गलत सूचना आती है तो यह पूर्वाग्रह से प्रेरित और गुमराह करने वाली होगी।

रूस लगातार यूक्रेन पर कहर बरपा रहा है। लगातार आक्रमण से यूक्रेन में जीवन अस्त व्यस्त हो चुकी है। साथ ही दुनिया भर की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ रहा है।

 

 

About Post Author