Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की 3,491 सैन्य सुविधाओं को किया नष्ट: रूसी रक्षा मंत्रालय

by Disha
0 comment

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने शनिवार को दावा किया कि रूसी सैनिकों ने युद्ध के बाद से यूक्रेन में 3,491 यूक्रेनी सैन्य बुनियादी सुविधाओं को नष्ट कर दिया है।

 

Reuters

 

कोनाशेनकोव ने कहा, “रूसी सेना यूक्रेन में व्यापक मोर्चे पर आक्रामक जारी रख रही है”। हालांकि इस बयान के दावे की पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है।

वहीं रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध दिन-ब-दिन बिगड़ता जा रहा है। सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि रूसी सेना कीव के क़रीब पहुंच रही है और रिहायशी इलाकों की ओर तोपखाने की फायरिंग करती दिख रही है।

ग़ौरतलब है कि अमेरिका ने रूस द्वारा रासायनिक या जैविक हथियारों के इस्तेमाल की संभावना को लेकर आगाह किया है। इतना ही नहीं शुक्रवार को यूक्रेन के तीन शहरों में रूसी हवाई हमले हुए जिनमें देश के पश्चिम में दो शहर शामिल हैं।

दूसरी ओर यूक्रेन के शहरों में सैकड़ों हज़ारों नागरिक फंसे हुए हैं और आग की चपेट में हैं। लेकिन यूक्रेन में इसी बीच तीसरा रूसी मेजर जनरल मारा गया है जिसकी पश्चिमी अधिकारियों ने पुष्टि की।

बता दें कि रूस की आलोचना करते हुए, जो बाइडन ने रूस से समुद्री भोजन, वोदका और हीरे के आयात पर प्रतिबंध लगाने की योजना की घोषणा की है।

अमेरिका ने रूस पर परमाणु सुरक्षा सिद्धांतों के उल्लंघन का भी आरोप लगाया है। इस बीच, रूस फ़ेसबुक की मूल कंपनी मेटा के बाद अब इंस्टाग्राम को ब्लॉक करने की योजना बना रहा है। रूस का कहना है कि वह पुतिन और रूसी सैनिकों के ख़िलाफ़ हिंसा के आह्वान को बढ़ावा दे रहा है।

About Post Author