September 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में 19 महीने बाद लौटी रौनक, कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक स्कूल

उत्तर प्रदेश में आज मंगलवार से 19 महीने बाद पहली बार स्कूल खुल रहे हैं। इसको लेकर राज्य सरकार, जिला प्रशासन और स्कूल ने पूरी तैयारी कर ली है।

India today

मंगलवार से कक्षा 6 से लेकर आठवीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलें जा रहे हैं। इससे पहले नौवीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल खुल चुके हैं।

देश में जब से कोरोना संक्रमण की लहर आई है। तब से हर एक गतिविधियों पर गहरा असर पड़ा है। कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से स्कूल और कॉलेज बंद चल रहे थे। अब जब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर काबू पा लिया गया है, तो योगी आदित्यनाथ ने कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की घोषणा कर दी। हालांकि नौवीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल पहले ही खोले जा चुके हैं।

मंगलवार से कक्षा 6 से लेकर कक्षा आठवीं तक के छात्रों के लिए भी स्कूल खुल गए हैं। स्कूल खोलने के बाद छात्रों में एक बार फिर खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। क्योंकि पिछले 19 महीने से ही वह स्कूल नहीं जा पा रहे थे।

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने सोमवार से ही स्कूल खोलने की घोषणा कर दी थी। लेकिन उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन के कारण सोमवार को पूरे उत्तर प्रदेश में सर्वजनिक अवकाश था। अब मंगलवार से एक बार फिर पूरे उत्तर प्रदेश के स्कूलों में रौनक आ गई है। शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन ने स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी की है। स्कूल में सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा।

दो पालियों में चलेंगी क्लास

शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है कि, जिस स्कूल में ज्यादा छात्र है। उस स्कूल में दो पालियों में क्लास चलेंगी। पहली पाली सुबह 8 बजे से लेकर 11:00 बजे तक और दूसरी पाली सुबह 11:30 बजे से लेकर दोपहर ढाई बजे तक चलेंगी। क्लास में 2 छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी होनी चाहिए। क्लास में सभी बच्चे और टीचर के चेहरे पर मास्क अनिवार्य है।

Translate »