September 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

उत्तरप्रदेश में कक्षा 9 से 12 तक खुले स्कूल, मुख्यमंत्री योगी ने दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश में सोमवार को लगभग पांच महीने के अंतराल के बाद स्कूलों के फिर से शुरू होने के साथ ही अनलॉक प्रक्रिया में कुछ तेज़ी दिखाई दी।

 

India today

 

बता दें कि कोविड की दूसरी लहर के बाद, मार्च में स्कूल बंद कर दिए गए थे। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 60 ज़िलों के स्कूलों के निरीक्षण और निगरानी के लिए 60 अधिकारियों को काम पर लगाया है। शाम तक अधिकारी अपनी रिपोर्ट सौंप देंगे। सरकार के आदेश के अनुसार, 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए, चाहे वे किसी भी बोर्ड से संबद्ध हों, स्कूलों को नियमित रूप से फिर से शुरू किया जाएगा, जो हफ़्ते में 5 दिन चलेगा।

वीकेंड पर कोई क्लास नहीं लगेगी। छात्रों को प्रत्येक शिफ़्ट में 50 फ़ीसद क्षमता के साथ दो शिफ़्ट में स्कूलों में उपस्थित होने के लिए बुलाया गया है। पहली शिफ़्ट जहां सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक है, वहीं दूसरी शिफ़्ट दोपहर 12.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगी। सभी छात्रों और कर्मचारियों के लिए फ़ेस कवर अनिवार्य कर दिया गया है।

अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ल ने अधिकारियों को प्रत्येक शिफ़्ट के बाद, शनिवार व रविवार को स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। प्रवेश और निकास के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा।

 

HT

 

शुक्ल ने अपने आदेश में कहा कि जिन स्कूलों में एक से अधिक प्रवेश द्वार हैं, उन्हें भीड़भाड़ कम करने के लिए उनका उपयोग करना चाहिए। स्कूलों को हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग, पल्स ऑक्सीमीटर और अन्य आवश्यक चिकित्सा सहायता जैसी स्वच्छता सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

बता दें कि राज्य में 6 से 8वीं तक के स्कूल 23 अगस्त से और 1 से 5वीं तक के स्कूल 1 सितंबर से खुले जाएंगे। इस संबंध में सीएम योगी ने आज सुबह बैठक में निर्देश जारी किया है। सीएम योगी ने कहा कि स्कूल की निगरानी की जाए और सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जाए।

Translate »