April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

बंगाल और असम में दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, अभी तक 24 फीसदी से ज्यादा हुआ मतदान

पश्चिम बंगाल और असम की 69 सीटों पर दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। जहां पश्चिम बंगाल में 30 सीटों पर तो वहीं असम में 39 सीटों पर वोटिंग होनी है।
 इस दूसरे चरण में बंगाल की सबसे हॉट सीट नंदीग्राम पर सबकी नज़र रहेगी क्योंकि इस पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का सीधा मुकाबला BJP के शुभेन्दु अधिकारी से है। हाइप्रोफाइल सीट होने के कारण यहां हिंसा होने की आशंका है इसीलिए धारा 144 लगाई गई है। एक तरफ शुभेंदु अधिकारी पहले ही दावा कर चुके हैं कि वो ममता बनर्जी को 50000 वोटों से हराएंगे और अगर खुद हार गए तो राजनीति छोड़ देंगे तो दूसरी तरफ ममता बनर्जी ने विपक्ष को चिट्ठी लिखकर कहा कि लोकतंत्र पर हमलों के खिलाफ साझा संघर्ष करने का वक़्त आ गया है। पत्र में कहा गया है कि गैर भाजपा शासित राज्यों में केंद्र राज्यपाल कार्यालय का इस्तेमाल कर समस्याएं पैदा कर रहा है।
उधर असम में 39 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इन सीटों पर 345 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है जिनमें 4 मंत्री व डिप्टी स्पीकर भी शामिल हैं। असम के पिछले विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी BJP को 39 में 25 सीटों पर जीत मिली थी। आज असम में 73,44,631 मतदाता वोट डालेंगे।
एक तरफ BJP ने असम में अपने संकल्प पत्र में CAA का कोई ज़िक्र नहीं किया है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस इसे मुख्य मुद्दा बनाकर चुनावी रैलियों में इसका कड़ा विरोध करते देखा गया है। अब देखना ये होगा कि किसको इसका फ़ायदा मिलेगा?
दूसरे चरण के मतदान में 15 सीटें बराक वैली की है जिससे बांग्लादेश की सीमा लगती है पिछले विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी BJP को यहां 8 सीटों पर जीत मिली थी।
अभी तक 24 फीसदी से ज्यादा हुआ मतदान हो चुका है। 
Translate »