May 14, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

कोविशील्ड हुई महंगी, 250 रुपये की बजाय इतने रुपये में मिलेगी

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कम्पनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने वैक्सीन के नए दामों की लिस्ट जारी कर दी है। प्राइवेट अस्पतालों 600 रुपये में तो वहीं राज्यों को 400 रुपये प्रति डोज़ के हिसाब से दी जाएगी।

हाल ही में केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन ने एलान किया था कि राज्य और प्राइवेट अस्पताल डायरेक्ट वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगे। बता दें कि अभी केंद्र सरकार ही कंपनियों से वैक्सीन खरीद रही है।

Credit- money control

सीरम इंस्टीट्यूट ने अपने बयान में कहा कि अगले दो महीनों के लिए, हम टीके के उत्पादन को बढ़ाकर सीमित क्षमता को संबोधित करेंगे। गिसीरी और आगे, हमारी क्षमता का 50% भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम में परोसा जाएगा, और शेष 50% क्षमता राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए होगी। भारत सरकार के निर्देशों के बाद, हम यहां वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर रहे हैं:
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा जो नई लिस्ट जारी की गई है उसके अनुसार वैक्सीन का दाम – 

राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज
प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज

सीरम इंस्टीट्यूट का दावा है कि उनकी वैक्सीन विदेशी वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ती है. SII के अनुसार, 

अमेरिकी वैक्सीन – 1500 रुपये प्रति डोज
रूसी वैक्सीन – 750 रुपये प्रति डोज
चीनी वैक्सीन – 750 रुपये प्रति डोज

वैश्विक वैक्सीन की कीमतों को ध्यान में रखते हुए, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे टीके दुनिया के किसी भी अन्य टीकों की तुलना में सस्ती हैं।

हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम हर किसी की मदद करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे और आप सभी से अनुरोध करेंगे कि आप हमारे साथ धैर्य रखें।

Translate »