September 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

ग्रेटर नोएडा के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए कौशल विकास केंद्र तैयार, सैकड़ों लोगों को मिलेगा रोजगार

युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की संयुक्त पहल रंग ला रही है।

प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण की पहल पर ग्रेटर नोएडा में तीसरा कौशल विकास केंद्र नॉलेज पार्क थ्री में जल्द शुरू होने जा रहा है। इसकी तैयारी पूरी हो गई है। इस केंद्र से एक बार में 60 युवाओं को 43 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी सचिन कुमार सिंह ने मंगलवार को प्लॉट नंबर-38, नॉलेज पार्क में नवनिर्मित कौशल विकास केंद्र का जायजा लिया। वहां की तैयारी देखी। वहां के स्टाफ और चयनित युवाओं से बातचीत की।

दरअसल, ग्रेटर नोएडा और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम मिलकर ग्रेटर नोएडा में छह केंद्र बना रहे हैं।

पहला केंद्र बीते माह सेक्टर अल्फा-वन के ट्रेडिक्स टॉवर में और दूसरा गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल, मुबारकपुर (सूरजपुर) में शुरू हो चुका है। ट्रेडिक्स टॉवर स्थित केंद्र में एक बार में 100 बच्चों को इलेक्ट्रॉनिक्स ग्रेड में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जबकि गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल, मुबारकपुर में टेलीकॉम सेक्टर में 330 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब तीसरा केंद्र नॉलेज पार्क थ्री में इसी माह के अंत तक शुरू करने की तैयारी है।

इस केंद्र में टेलीकॉम ग्रेड में हैंडसेट रिपेयर इंजीनियरिंग और लाइन असेंबलर के लिए 210 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसका कोर्स 43 दिन का होगा। इनके बाद तीन और कौशल विकास केंद्र खुलेंगे। इनमें नॉलेज पार्क टू स्थित जीएनआईओटी कैंपस (ऑटोमोबाइल ग्रेड), उद्योग केंद्र वन (इलेक्ट्रॉनिक्स ग्रेड) और नोएडा आईटीआई, मेन रोड चिपियाना बुजुर्ग (इलेक्ट्रॉनिक्स ग्रेड) शामिल हैं।

सभी छह केंद्रों के शुरू हो जाने पर एक बार में 1170 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने सभी केंद्रों को शीघ्र शुरू करने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों से प्रशिक्षण पाकर युवा हुनरमंद बनकर निकलेंगे। इससे उनको भविष्य संवारने का रास्ता मिल सकेगा। साथ ही कंपनियों की भी जरूरत पूरी हो सकेगी।

Translate »